Home /News /career /

Birth Anniversary : स्कूल हेडमास्टर को करना पड़ा था ओमपुरी के रहने का बंदोबस्त

Birth Anniversary : स्कूल हेडमास्टर को करना पड़ा था ओमपुरी के रहने का बंदोबस्त

Birth Anniversary : ओमपुरी ने अपनी पढ़ाई पटियाला से की थी.बॉलीवुड में लोहा मनवाया.

Birth Anniversary : ओमपुरी ने अपनी पढ़ाई पटियाला से की थी.बॉलीवुड में लोहा मनवाया.

Om puri Birth Anniversary : मां-बाप की माली हालत कमजोर होने के कारण उन्हें उनके ननिहाल भेज दिया गया था. यहां रहकर ओम ने पढ़ाई-लिखाई की लेकिन एक दिन ऐसा आया जब उन्हें इस घर से भी जाने को बोल दिया गया.

    नई दिल्ली. Om puri Birth Anniversary : ओमपुरी का आज जन्म दिन है. उनका पूरा नाम ओम राजेश पुरी है. ओमपुरी का जन्म 18 अक्टूबर 1950 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था. ओमपुरी ने बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है. उनकी एक्टिंग को बहुत पसंद किया जाता था. आज बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर हम आपको ओमपुरी की पढ़ाई और करियर से रुबरु करवाने जा रहे हैं.

    ओमपुरी ने अपनी पढ़ाई पटियाला से की थी. जहां उनका ननिहाल था. दरअसल, मां-बाप की माली हालत कमजोर होने के कारण उन्हें उनके ननिहाल भेज दिया गया था. यहां रहकर ओम ने पढ़ाई-लिखाई की लेकिन एक दिन ऐसा आया जब उन्हें इस घर से भी जाने को बोल दिया गया. इसके बाद जब ओमपुरी के पास कोई ठिकाना नहीं रहा तो स्कूल के हेडमास्टर ने उनके रहने का बंदोबस्त कराया.

    पटियाला में पढ़ाई के दौरान ही ओमपुरी नाटकों में हिस्सा लेने लगे. उनका अभिनय की ओर रुझान बढ़ता गया. सरकारी नौकरी लगी लेकिन उसे छोड़कर ओमपुरी ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) ज्वाइन कर लिया. इसके बाद ओमपुरी ने पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्युट ऑफ इंडिया से ग्रेज्युएशन किया और लगभग डेढ़ वर्ष तक एक स्टूडियो में अभिनय की शिक्षा भी दी है.

    ये भी पढ़ें-
    राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, जल्द लाया जाएगा अध्यादेश
    NABARD Result 2021: नाबार्ड भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, इन स्टेप्स से करें चेक

    एक प्रोग्राम में ओमपुरी ने बताया था कि नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के दौरान उनका आत्मविश्वास काफी कम था क्योंकि उनकी पढ़ाई पंजाबी माध्यम के स्कूल से हुई थी. हालांकि बाद में ओमपुरी ने बॉलीवुड सहित हॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया. उन्हें भारत सरकार के द्वारा पद्मश्री पुरूष्कार से सम्मानित किया गया.

    300 से ज्यादा फिल्मों में किया काम
    ओमपुरी ने अपने जीवन में 300 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है. ओम पुरी ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत मराठी नाटक पर आधारित फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से की थी. वर्ष 1980 में रिलीज फिल्म आक्रोश उनके करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई.

    Tags: Birth anniversary, Education, Entertainment news., Om Puri

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर