ब्लॉगिंग करते हैं तो इसे शौक के साथ-साथ बनाएं करियर, ये है स्कोप

आजकल तो आप मोबाइल के जरिए घूमते-फिरते हुए कभी भी-कहीं भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं.

अगर आप कोई जॉब कर रहे हैं, तो भी पार्ट टाइम (Part time) तौर पर दिन में दो घंटे निकालकर भी आप हर महीने इससे हजारों रुपए महीना कमा सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. लगातार डिजिटल (Digital) होती जा रही दुनिया में युवाओं के लिए रोजगार (Jobs) के नए-नए अवसर (Opportunities) सामने आ रहे हैं. पहले जो काम लोग सिर्फ शौकिया (Hobby) तौर पर करते थे, वही काम उनके पैशन (Passion) और नई संभावनाओं के चलते अब उनका करियर (Career) बन गया है. ऐसा ही एक काम है- 'ब्लॉगिंग' (Blogging). युवाओं में ब्लॉगिंग का क्रेज़ उसी तरह है जैसे पहले लोगों में डायरी (Diary) लिखने का क्रेज़ होता था. फर्क सिर्फ ये है कि अब इसमें पैसा (Money) भी शामिल हो गया है. चलिए जानते हैं क्या है ब्लॉगिंग और इसकी संभावनाएं.

    ब्लॉगिंग और ब्लॉगर्स:
    सबसे पहले सवाल यही उठता है कि आखिर ब्लॉगिंग है क्या. तो आपको बता दें कि जब कोई भी सूचना, विचार या जानकारी, किसी वेब पेज या वेबसाइट (Website) जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म (Digital Platform) पर पोस्ट की जाती है, तो इसी प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है. जो व्यक्ति ब्लॉग या वेबसाइट के लिए ये सब पोस्ट या आर्टिकल लिखता है, उसे ब्लॉगर (Blogger) कहा जाता है. ब्लॉगिंग अब एक मजबूत करियर विकल्प के तौर पर तेजी से बढ़ रहा है.

    ब्लॉगिंग में स्कोप:
    आजकल लोग अलग-अलग टॉपिक्स पर ब्लॉगिंग के जरिए नाम और पैसा दोनों कमा रहे हैं. इनमें से कुछ ब्लॉग बहुत फेमस भी हैं जैसे-
    1. न्यूज़ ब्लॉगिंग
    2. हेल्थ ब्लॉगिंग
    3. फैशन ब्लॉगिंग
    4. फ़ूड ब्लॉगिंग
    5. एजुकेशन ब्लॉगिंग
    6. टूरिज्म ब्लॉगिंग
    7. गैजेट्स ब्लॉगिंग
    8. ऑटोमोबाइल ब्लॉगिंग
    9. नेचर ब्लॉगिंग

    ये हैं ब्लॉगिंग के फायदे:
    आज लोग सिर्फ शौक या पब्लिसिटी (Publicity) के लिए ब्लॉगिंग नहीं करते. उनका ब्लॉगिंग का पहला उद्देश्य इससे पैसा कमाना होता है. अगर आप इस काम को सीरियसली करें तो 6 से 8 महीने में ही 40 से 50 हजार रुपए महीने की इनकम कर सकते हैं. अगर आप कोई जॉब कर रहे हैं, तो भी पार्ट टाइम (Part time) तौर पर दिन में दो घंटे निकालकर भी आप हर महीने इससे हजारों रुपए महीना कमा सकते हैं. आजकल तो आप मोबाइल के जरिए घूमते-फिरते हुए कभी भी-कहीं भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    UP SI Recruitment : रजिस्ट्रेशन के बाद शुल्क न जमा कर पाने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ा अपडेट
    College Admission 2021: कॉलेजों को करना होगा दाखिले के लिए इंतजार, जानें कब शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.