• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Board exam results: CBSE की 10 वीं-12 वीं की परीक्षा में पास होने को चाहिए इतने फीसदी अंक

Board exam results: CBSE की 10 वीं-12 वीं की परीक्षा में पास होने को चाहिए इतने फीसदी अंक

FILE PHOTO

FILE PHOTO

10वीं और 12वीं परीक्षा में पास होने के लिए अब परीक्षार्थियों को कुल 33 प्रतिशत अंक ही लाने हैं. साथ ही परीक्षार्थी सप्लीमेंट्री परीक्षा में तीन बार बैठ सकेंगे.

  • Share this:
    Board exam results: सीबीएसई ने 10वीं और 12 वीं परीक्षा में पास होने की न्यूनतम नंबर को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है. 10वीं और 12वीं परीक्षा में पास होने के लिए अब परीक्षार्थियों को 33 प्रतिशत अंक ही लाने हैं. इतना ही नहीं अब परीक्षार्थी सप्लीमेंट्री परीक्षा में तीन बार बैठ सकेंगे. 12 वीं के छात्रों को प्रक्टिकल और थ्योरी में पास होने के लिए कुल 33 प्रतिशत नंबर ही चाहिए. लेकिन 10वीं के लिए छात्रों को कुल 35 प्रतिशत नंबर होना चाहिए.

    सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर देखा जा सकता है.

    10 वीं में प्रमाण पत्र और मार्कशीट को मिलाकर केवल एक ही दस्तावेज होगा
    सीबीएसई के आधिकारिक बयान में मंगलवार को कहा गया है कि बोर्ड कक्षा 10 बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रमाण पत्र और मार्कशीट को सम्मिलित करके केवल एक ही दस्तावेज जारी करेगा. इस संबंध में एक निर्णय बोर्ड की परीक्षा समिति द्वारा लिया गया था और हाल ही में शासनिक निकाय द्वारा अनुमोदित भी किया गया है.

    यह भी पढ़ें: HP Board 12th Result 2019: किसान का बेटा अनिल बना साइंस टॉपर, 98.6 फीसदी अंक झटके

    बोर्ड के अधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि कक्षा 10 की परीक्षा 2019 में मार्कशीट और प्रमाणपत्र को मिलाकर एक प्रमाण पत्र ही जारी किया जाएगा. इस दस्तावेज को प्रमाण पत्र के रूप मे ही मान्यता दी जाएगी और उम्मीदवारों को एक डुप्लिकेट प्राप्त करने के लिए बोर्ड द्वारा अधिसूचित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा.

    सप्लीमेंट्री के लिए उम्मीदवारों को मिलेगा तीन मौके
    हालांकि 12 वीं के छात्रों को मार्कशीट और प्रमाण पत्र दोनों अलग-अलग जारी किए जाएंगे. बोर्ड के अधिकारी ने यह स्पष्ट किया है कि इनप्रूवमेंट परीक्षा देने वाले छात्रों को अलग प्रमाणपत्र जारी नहीं किया जाएगा. सीबीएसई ने 2020 के शैक्षिक सत्र के लिए यह भी निर्णय लिया है कि सप्लीमेंट्री की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को तीन मौके दिए जाएंगे, जबकि असफल होने वाले उम्मीदवारों को अगले साल परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी और व्यावहारिक अंक आगे बढ़ाए जाएंगे.

    ये भी पढ़ें: CBSE Result 2019: इस बार जल्‍दी रिजल्‍ट जारी करेगा CBSE, क्‍लास 12 का इवैल्‍युएशन लगभग पूरा

    ये भी पढ़ें: HP Board 12th Result 2019: जारी हुआ हिमाचल प्रदेश बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

    करियर और जॉब्स से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें  

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन