Home /News /career /

Board Exams 2022: एक हफ्ते में भी कर सकते हैं बोर्ड परीक्षा की तैयारी, बस इन टिप्स का रखें ख्याल

Board Exams 2022: एक हफ्ते में भी कर सकते हैं बोर्ड परीक्षा की तैयारी, बस इन टिप्स का रखें ख्याल

Board Exam Preparation Tips: कुछ ही दिनों में ऐसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

Board Exam Preparation Tips: कुछ ही दिनों में ऐसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

Board Exams 2022, Board Exam Preparation Tips: इस साल सीबीएसई (CBSE Board Exam 2022) और सीआईएससीई बोर्ड (CISCE Board Exam 2022) के साथ ही ज्यादातर राज्य भी बोर्ड परीक्षा 2022 के आयोजन की तैयारी कर रहे हैं. दो साल से बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं हो पाने और स्कूलों के बंद होने के कारण छात्रों की पढ़ाई पर काफी असर पड़ा है. इस साल टॉपर्स की तरह अच्छे अंक हासिल करने और मेरिट लिस्ट में जगह बनाने के लिए आप इन टिप्स की मदद ले सकते हैं. जानिए, कम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के कुछ खास टिप्स.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Board Exams 2022, Board Exam Preparation Tips). साल 2020 से बोर्ड परीक्षा पर कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) का साया पड़ा हुआ है. हालांकि, इस साल यानी 2022 में सभी ने बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए कमर कस ली है. इस बार सीबीएसई (CBSE Board Exam 2022), सीआईएससीई (CISCE Board Exam 2022) के साथ ही सभी राज्य भी अपने यहां बोर्ड परीक्षा का आयोजन कर रहे हैं (Board Exams 2022).

हर छात्र का सपना होता है कि वह टॉपर्स की लिस्ट में शामिल हो. मेरिट लिस्ट में नाम आ जाने से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता है. अगर आप भी बोर्ड परीक्षा 2022 (Board Exams 2022) में टॉपर की तरह नाम रोशन करना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं (Board Exam Preparation Tips). इन टिप्स के हिसाब से अपनी तैयारी दुरुस्त करके आप बोर्ड परीक्षा 2022 में अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं.

1. अब पढ़ाई से न लें ब्रेक
बोर्ड परीक्षा में अब कुछ दिन का समय ही बचा है इसलिए लापरवाही बिल्कुल न करें. अच्छे मार्क्स हासिल करने के लिए जरूरी है कि आप लगातार पढ़ाई करते रहें. ऐसा न हो कि एक दिन की पढ़ाई को आप अगले दिन के लिए टाल दें और अगले दिन का उसके अगले दिन पर. इस समय हर दिन कुछ न कुछ पढ़ना बहुत जरूरी है. पढ़ाई में ब्रेक लगने से काफी नुकसान हो सकता है.

2. आखिरी समय पर खुद से पढ़ना है बेहतर
आपने अभी तक कोचिंग में जो भी पढ़ा या तैयारी की, वह आपकी परीक्षा में काम आएगा. लेकिन अब समय आ गया है कि आप बिना किसी कोचिंग या गाइडेंस के खुद से अपना सिलेबस पूरा करें. सिलेबस रिवाइज करते समय सेल्फ स्टडी पर फोकस बढ़ा दें. जब तक आप खुद से तैयारी नहीं करेंगे, तब तक अच्छे मार्क्स हासिल कर पाना मुश्किल है.

ये भी पढ़ें:
CBSE: 10वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर, फरवरी में होगा साइंस चैलेंज
UPTET 2021: यूपीटीईटी परीक्षा में रखें इन 5 बातों का ख्याल, फेल होने से बच जाएंगे

3. बदलें पढ़ाई करने का तरीका
परीक्षा की तैयारी करते समय शो बाजी से बचें. अपने माता-पिता या दोस्‍तों को दिखाने के लिए 10 से 12 घंटे की पढ़ाई न करें. पढ़ाई को सही तरीके और कूल माइंड से करना जरूरी है. हमेशा लिखकर और समझकर पढ़ें.

4. सिलेबस रिवाइज करने पर बढ़ाएं फोकस
परीक्षा के आखिरी टाइम कोई भी नया टॉपिक बिल्कुल न पढ़ें. इस बचे हुए समय के दौरान बेहतर रहेगा कि आप अपने सिलेबस के जिस पार्ट में परफेक्ट हो चुके हैं, उसे ही ठीक तरीके से रिवाइज कर लें. इससे आपको स्ट्रेस नहीं होगा और तैयारी भी सही से होगी.

Tags: Board exam, Cbse board, CISCE, Coronavirus in India, कोरोना वायरस

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर