Home /News /career /

Board Exams 2022: बोर्ड परीक्षा से पहले बनाएं सोशल मीडिया से दूरी, पढ़ाई में लगेगा मन

Board Exams 2022: बोर्ड परीक्षा से पहले बनाएं सोशल मीडिया से दूरी, पढ़ाई में लगेगा मन

Board Exam Preparation Tips: परीक्षा की तैयारी से पहले सोशल मीडिया से दूरी बना लेना बेहतर रहता है

Board Exam Preparation Tips: परीक्षा की तैयारी से पहले सोशल मीडिया से दूरी बना लेना बेहतर रहता है

Board Exams 2022, Board Exam Preparation Tips: कक्षा 10वीं और 12वीं के ज्यादातर छात्र इन दिनों अपनी पढ़ाई में व्यस्त हैं (Class 10th 12th Exam 2022). जिन बोर्ड ने अब तक बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी नहीं किया है (Board Exam Schedule), उनके छात्र भी अपनी तरफ से रिवीजन करने में जुटे हुए हैं. मार्च-अप्रैल तक अधिकतर बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित हो जाएंगी (Board Exams 2022). ऐसे में बेहतर रहेगा कि फिलहाल 1-2 महीने पूरी तरह से पढ़ाई को डेडिकेट कर दिए जाएं और सोशल मीडिया (Social Media) से भी दूरी बना ली जाए.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Board Exams 2022, Board Exam Preparation Tips). इन दिनों हर तरफ परीक्षाओं का दौर चल रहा है (Exams in 2022). सीबीएसई (CBSE), सीआईएससीई (CISCE) व तमाम राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं भी मार्च-अप्रैल 2022 तक आयोजित होनी हैं (Board Exams 2022). ऐसे में 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र फिलहाल अपनी पढ़ाई में जुटे हुए हैं. लास्ट मोमेंट पर पढ़ाई करते समय मन में किसी भी तरह का तनाव नहीं होना चाहिए (Board Exam Preparation Tips).

इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) के बिना जिंदगी की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. बच्चे हों या बड़े, सभी सोशल मीडिया साइट्स (Social Media Sites) पर दिन-रात एक्टिव रहते हैं. लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि सोशल मीडिया से आपका दिमाग काफी भटक जाता है. एकाग्र होकर पढ़ाई करने के लिए जरूरी है कि अगले कुछ महीनों के लिए सोशल मीडिया से दूरी बना ली जाए.

गैजेट से दूरी है जरूरी
अगर आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर लाना चाहते हैं तो अब अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को अलमारी में रख दें. खासतौर पर सोशल मीडिया से दूरी बनाना बहुत जरूरी है. अगर मूड रिफ्रेश करने के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए एक टाइम टेबल बना लें. अगर आप मोबाइल को हर समय अपने पास रखेंगे तो सोशल मीडिया से आपका माइंड डायवर्ट हो सकता है. इससे आपका समय बर्बाद होगा और तैयारी भी अधूरी रह जाएगी.

ये भी पढ़ें:
CBSE Results 2022: आखिर कब जारी होंगे CBSE बोर्ड के रिजल्ट? जानिए ऑफिशियल अपडेट
Board Exams 2022: पहले याद करें आसान चैप्टर, इस स्ट्रैटेजी के साथ करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

मूड फ्रेश करने के लिए करें वॉक
अगर आप कई घंटे लगातार पढ़ाई करके थक गए हैं और कुछ देर रेस्ट करना चाहते हैं तो मोबाइल पर गेम खेलने या सोशल मीडिया चलाने के बजाय कुछ देर बाहर वॉक कर लें. आप चाहें तो कोई आउटडोर गेम भी खेल सकते हैं. इससे आपका तन और मन, दोनों एक्टिव रहेंगे. वहीं, सोशल मीडिया पर समय व्यतीत करने से आपकी किसी भी लेवल पर ग्रोथ नहीं हो सकेगी.

Tags: Board exams, Exams, Social media, Social Media Accounts

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर