• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • लॉकडाउन के बीच हो सकेंगे CBSE समेत अन्य बोर्ड के 10वीं-12वीं के एग्जाम, गृह मंत्री अमित शाह ने दिया ये बड़ा बयान

लॉकडाउन के बीच हो सकेंगे CBSE समेत अन्य बोर्ड के 10वीं-12वीं के एग्जाम, गृह मंत्री अमित शाह ने दिया ये बड़ा बयान

गृहमंत्री अमित शाह ने लॉकडाउन के दौरान बोर्ड परीक्षाएं करवाने की बात कही है.

गृहमंत्री अमित शाह ने लॉकडाउन के दौरान बोर्ड परीक्षाएं करवाने की बात कही है.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं करवाई जा सकती हैं. इसके लिए राज्यों को स्पेशल व्यवस्था करने की उन्होंने सलाह दी है.

  • Share this:
    नई दिल्लीः पूरे देश मे लॉकडाउन चल रहा है जिसकी वजह से स्कूल कॉलेज बंद है. छात्रों को पढ़ाने के लिए ऑनलाइन क्लासेज चलाई जा रही हैं. ऐसे में 10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम को लेकर एक नई खबर आ गई है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं करवाई जा सकती हैं. इसके लिए राज्यों को स्पेशल व्यवस्था करने की उन्होंने सलाह दी है.

    गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन
    लॉकडाउन के दौरान परीक्षा कराए जाने को लेकर गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. इसके मुताबिक परीक्षा केंद्र में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर एग्जाम होगा. किसी भी कन्टेनमेंट जोन में परीक्षा केंद्र नहीं होगा. साथ ही परीक्षा केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग और सेनिटाइजर का भी बंदोबस्त होना जरूरी किया गया है. परीक्षा केंद्रों में मौजूद सभी छात्रों, शिक्षकों एवं स्टाफ के अन्य कर्मियों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा. इसके अलावा मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया है कि स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए स्पेशल बसों का संचालन करवाया जा सकता है.

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी-



    ट्वीट में कहा गया है कि बड़ी संख्या में छात्रों के हितों का ध्यान रखते हुए यह फैसला लिया गया है कि लॉकडाउन के कुछ नियमों से उन्हें ढील दी जाए ताकि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा करवाई जा सके.

    सीबीएसई ने सोमवार को जारी की थी डेटशीट
    बता दें कि सीबीएसई ने सोमवार को डेटशीट जारी की थी, जिसके बाद छात्रों को परीक्षा को लेकर कश-म-कश की स्थिति खत्म हो गई थी. हालांकि, डेटशीट जारी करने के साथ ही सीबीएसई ने यह भी कहा था कि माता-पिता यह सुनिश्चित करें कि बच्चा बीमार न हो. साथ ही यह भी कहा गया कि परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. उन्होंने यह भी कहा था कि इस दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई सारी गाइडलाइन्स को भी फॉलो किया जाएगा.

    बोर्ड परीक्षा के लिए कुछ नियम भी लागू किए गए हैं

    - कन्टेनमेंट ज़ोन में नहीं होगी कोई परीक्षा.
    - टीचर्स और छात्रों का मास्क पहनना जरूरी होगा.
    - परीक्षा केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर के नियम का पालन किया - जाएगा. सभी परीक्षा केंद्रो पर सोशल डिस्टेंसिंग होगी.
    - छात्रों को लाने, ले जाने के लिए स्पेशल बसों की व्यवस्था की जा सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज