12th के बाद पढ़ाई नहीं नौकरी या बिजनेस करना है, किस फील्ड में जा सकता हूं ?

12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ने वालों के लिए ये हो सकते हैं करियर के बेहतर विकल्प.

News18Hindi
Updated: April 18, 2019, 1:47 PM IST
12th के बाद पढ़ाई नहीं नौकरी या बिजनेस करना है, किस फील्ड में जा सकता हूं ?
स्टूडेंट (प्रतीकात्मक तस्वीर)
News18Hindi
Updated: April 18, 2019, 1:47 PM IST
अगर आप 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. 12वीं पास छात्रों के पास भी करियर के ऐसे विकल्प हैं, जिनके जरिए वो बेहतर जिंदगी पा सकते हैं. ऐसे छात्रों के सामने पहली स्थिति तो ये है कि वो 12वीं पास की योग्यता वाले नौकरियों में आवेदन दे सकते हैं. आजकल सरकारी नौकरियों में रेलवे और बैंकों में ऐसे कई पदों के लिए आवेदन मंगाए जाते हैं जिनके लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास की होती है. खासकर क्लर्क जैसे पदों के लिए सामान्य तौर पर शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास की रहती है.

दूसरी स्थिति वो है जिसमें 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ने वाले कोई शॉर्ट टर्म कोर्स करके नौकरी और रोजगार के अवसर पा सकते हैं. ऐसे कई शॉर्ट टर्म कोर्स हैं, जिसे करने के बाद आप नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं और अपना रोजगार भी कर सकते हैं. इस तरह के कोर्स हैं-


यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019



कंप्यूटर प्रोग्रामिंग- कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में ऐसे कई कोर्स हैं, जिसके करने के बाद आसानी से नौकरी हासिल की जा सकती है. आपका इंटरटेस्ट वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में है तो आपके लिए ऐसे कई डिप्लोमा कोर्सेज हैं. इन शॉर्ट टर्म कोर्सेज की फीस भी कम है और जॉब भी आसानी से मिल जाती है.



एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया कोर्सेज- एनीमेशन और मल्टीमीडिया के क्षेत्र में भी ऐसे कई शॉर्ट टर्म कोर्स हैं, जो करियर के बेहतर ऑप्शन दे सकते हैं. हालांकि ऐसे कोर्सेज थोड़े महंगे होते हैं लेकिन क्रिएटिव क्षेत्र में काम करने के इच्छुक छात्र 12वीं के बाद इनके जरिए अपनी पसंदीदा फील्ड में जा सकते हैं.

इंटीरियर डिजाइनिंग- अगर 12वीं के बाद अकादमिक पढ़ाई में ज्यादा रूचि न हो तो इंटीरियर डिजाइनिंग का शॉर्ट टर्म कोर्स एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. खासकर उन लोगों के लिए जो डिजाइनिंग और पेटिंग का शौक रखते हों. ऐसे कई डिप्लोमा कोर्स हैं, जिसे पूरा करने के बाद आप किसी फर्म के साथ जुड़ सकते हैं या फिर अपना फर्म भी खोल सकते हैं.

योग में करियर- आजकल योग करियर के बेहतर विकल्प के तौर पर उभरा है. योग सिखाने के लिए कई नए-नए संस्थान खुल गए हैं. इन संस्थानों से योग के शॉर्ट टर्म कोर्स करने के बाद आप योग इंस्ट्रक्टर के तौर पर काम शुरू कर सकते हैं. आजकल घर-घर जाकर योग की ट्रेनिंग देने का चलन शुरू हुआ है. योग के बढ़ते असर की वजह से ये बेहतर करियर संभावनाएं दे रहा है.

जिम इंस्‍ट्रक्‍टर- योग की तरह जिम इंस्ट्रक्टर भी एक करियर ऑप्शन है. आजकल गली-मोहल्लों तक में जिम खुल गए हैं. लोग अपनी फिटनेस को लेकर फिक्रमंद रहने लगे हैं. 6 से 8 महीने का कोर्स करने के बाद जिम इंस्ट्रक्टर के तौर पर काम शुरू किया जा सकता है या फिर अपना जिम भी खोल सकते हैं.

ये भी पढ़ें- मैंने आर्ट्स स्ट्रीम से 12th पास कर ली है, आगे किन कोर्सेज में एडमिशन लूं ?
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार