देशभर के बोर्ड रिजल्ट पर बड़ी खबर, जानिए आपके राज्य में कब आएंगे 10वीं और 12वीं के नतीजे!

देशभर के बोर्ड रिजल्ट पर बड़ी खबर, जानिए आपके राज्य में कब आएंगे 10वीं और 12वीं के नतीजे!
परीक्षा का र‍िजल्‍ट एसएमएस के जरिये भी प्राप्‍त कर सकते हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं (Board Exam) या तो स्थगित कर दीं गईं या फिर बचे हुए पेपर्स को रद्द करने का फैसला किया गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते ठप हो चुकी जिंदगी को पटरी पर लौटाने की कशमकश लगातार जारी है. शिक्षा क्षेत्र में भी ऐसा ही देखने को मिल रहा है. बिहार देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां इस साल दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं. सीबीएसई के नतीजे भी अगस्त तक जारी होने की उम्मीद है तो उत्तर प्रदेश बोर्ड तो जून में भी ये काम कर सकता है. ऐसे में अपने-अपने राज्यों में सभी स्टूडेंट्स की निगाहें सिर्फ एक बात पर टिकी हैं कि आखिर नतीजे कब घोषित किए जाएंगे या फिर बचे हुए पेपरों का क्या होगा.

परीक्षाओं और रिजल्ट की स्थिति
चीन के वुहान शहर से निकली जानलेवा महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारत में 25 मार्च से लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया था, जो बढ़ाते-बढ़ाते 31 मई तक कर दिया गया. कोरोना के चलते करीब दो महीने से स्कूल-कॉलेज बंद पड़े हैं. इस महामारी के चलते कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं और जहां परीक्षाएं हो चुकी हैं, वहां मूल्यांकन का काम रोकना पड़ा था. मगर अब परीक्षाएं और रिजल्ट दोनों ही दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है. इसी कड़ी में हम आपको बताते हैं कि आपके राज्य में रिजल्ट और परीक्षाओं को लेकर क्या स्थिति है. जिन मुख्य राज्यों के रिजल्ट के बारे में हम बताने जा रहे हैं उन्हें देखते हुए कहा जा सकता है कि जून बोर्ड नतीजों (Board Results) का महीना रहने वाला है.

यूपी बोर्ड : दसवीं और बारहवीं दोनों की परीक्षाएं हो चुकी हैं. कॉपी जांचने का काम लगभग पूरा हो चुका है. जून मध्य या अंत तक रिजल्ट आने की संभावना है.



मध्य प्रदेश बोर्ड : बचे एग्जाम 9 से 16 जून के बीच आयोजित किए जाएंगे. ऐसे में खबरे हैं कि दसवीं का रिजल्ट जून और 12वीं के नतीजे जुलाई में आ सकते हैं.



राजस्थान बोर्ड : दसवीं और बारहवीं के बचे पेपर 18 से 30 जून के बीच आयोजित किए जाएंगे. जुलाई मध्य तक रिजल्ट आने की संभावना.

सीबीएसई बोर्ड : कोरोना वायरस के चलते स्थगित की गईं सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं अब 1 से 15 जुलाई तक होंगी. अगस्त में रिजल्ट संभावित है.

हिमाचल प्रदेश : दसवीं की परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं. 12वीं का एक पेपर बाकी है, जो आठ जून को आयोजित किया जाएगा. ऐसे में माना जा रहा है कि रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में घोषित किया जा सकता है.

छत्तीसगढ़ : दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है. नतीजे जून में आने की संभावना है.

हरियाणा : 4 या 5 जुलाई से हो सकती हैं शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की शेष परीक्षाएं. दसवीं के चार पेपर बाकी हैं जबकि 12वीं के तीन पेपर होने हैं.

उत्तराखंड बोर्ड : 10वीं के 5 और 12वीं के 8 पेपर बचे हैं. ये पेपर कब कराए जाएंगे इसे लेकर अधिकारी कुछ भी नहीं बता रहे हैं. मगर माना जा रहा है कि जुलाई की शुरुआत में बचे हुए पेपर कराए जा सकते हैं.

झारखंड बोर्ड : कॉपियां जांचने का काम पूरा नहीं हो सका है.

गुजरात बोर्ड : बीते रविवार गुजरात बोर्ड ने 12वीं की साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट घोषित किया था. GSEB जून की शुरुआत में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम जारी कर सकता है.

इसके अलावा तमिलनाडु बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के नतीजे जुलाई में जारी किए जाएंगे. बोर्ड की बची परीक्षाएं 15 जून से 15 जुलाई तक कराई जाएंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading