राजस्‍थान बोर्ड :
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान एक स्वायत्त संगठन है जो राज्य के छात्रों को स्कूल स्तर की शिक्षा प्रदान करता है. राजस्थान बोर्ड एक सरकारी निकाय है. इसका संक्षिप्त नाम RBSE है. बोर्ड का गठन 61 साल पहले यानी 04 दिसंबर 1957 को हुआ था. आरबीएसई का मुख्यालय राजस्थान के अजमेर में स्थित है. बोर्ड की आधिकारिक भाषा हिंदी और अंग्रेजी है. राजस्थान बोर्ड के अध्यक्ष बी.एल. चौधरी और व्यवस्थापक मेघा चौधरी हैं. बोर्ड राज्य में माध्यमिक शिक्षा प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है. आरबीएसई संबद्ध स्कूलों को पाठ्यक्रम भी निर्धारित करता है और परीक्षा आयोजित करता है. परीक्षा समाप्त होने के बाद, बोर्ड परिणाम भी घोषित करता है.
शिक्षा के लिए दूरस्थ शिक्षा और खुले वातावरण प्रदान करने के लिए, राजस्थान सरकार ने राजस्थान राज्य मुक्त विद्यालय, जयपुर (Rajasthan State Open School, Jaipur) नामक एक संगठन की स्थापना की है. बोर्ड राज्य में स्थित परीक्षा केंद्रों के माध्यम से कक्षा 10 और 12 के उम्मीदवारों के लिए किताबें, पाठ्यक्रम निर्धारित करता है. बोर्ड का कार्यालय एकलव्य भवन, आर.के. शिक्षा संकुल, जे.एल.एन मार्ग, जयपुर में स्थित है. बोर्ड का गठन उन उम्मीदवारों को शिक्षा प्रदान करने के लिए किया गया था जो नियमित प्रणाली के माध्यम से नियमित शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकते थे.
आरबीएसई संबद्ध स्कूलों को पाठ्यक्रम भी निर्धारित करता है और परीक्षा आयोजित करता है. परीक्षा समाप्त होने के बाद, बोर्ड परिणाम भी घोषित करता है. राजस्‍थान बोर्ड से परीक्षा देने वाले छात्र परीक्षा के नतीजे www.hindinews18.com पर सबसे पहले चेक कर सकते हैं.

बोर्ड रिजल्ट्स 2020

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading