लाइव टीवी

BSF Constable Admit Card 2019: फेज 1 के एडमिट कार्ड जल्द कर पाएँगे bsf.nic.in पर डाउनलोड

News18Hindi
Updated: June 28, 2019, 4:53 PM IST
BSF Constable Admit Card 2019:  फेज 1 के एडमिट कार्ड जल्द कर पाएँगे bsf.nic.in पर   डाउनलोड
बीएसएफ परीक्षा संबंधित महत्वपूर्ण सूचना

बीएसएफ कांस्टेबल फेज 1 टेस्ट में फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, डॉक्यूमेंटेशन और ट्रेड टेस्ट शामिल होंगे.

  • Share this:
BSF Constable Admit Card 2019: सीमा सुरक्षा बल (BSF) जल्‍द ही कॉन्स्टेबल (ट्रेड्समैन)पदों के लिए होने वाली फेज I परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करेगा. ऐसे कैंडिडेट जिन्हें एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार है, उनके लिए बीएसएफ ने परीक्षा संबंधित सूचना प्रकाशित की है, जिसके अनुसार, फेज 1 की परीक्षा 01 जुलाई 2019 से आयोजित होने वाली है. जिसके लिए कैंडिडेट BSF की ऑफिसियल वेबसाइट bsf.nic.in को चेक करते रहें.

कैंडिडेट एडमिट कार्ड BSF की ऑफिसियल वेबसाईट bsf.nic.in पर चेक कर सकते हैं


जरूरी डॉक्यूमेंट रखें तैयार

Admit card किसी भी समय जारी किया जा सकता है. कैंडिडेट परीक्षा में अपने प्रवेश-पत्र को साथ ले जाना न भूलें, क्योंकि इसके बिना आप पेपर में नहीं बैठ सकते हैं. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड के अलावा फोटो आईडी की भी जरूरत होगी. इसलिए परीक्षा के दिन हड़बड़ी से बचने के लिए  जरूरी डॉक्यूमेंट को पहले तैयार रखें.

कद के आधार पर सिलेक्शन

बीएसएफ कांस्टेबल फेज 1 टेस्ट में फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, डॉक्यूमेंटेशन और ट्रेड टेस्ट शामिल होंगे. सबसे पहले, उम्मीदवारों को हाइट के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. फिजिकल एजुकेशन टेस्ट पास करना बेहद अहम है.

 तीन राउंड में होगा सिलेक्शनजो उम्मीदवार बीएसएफ कांस्टेबल फिजिकल एजुकेशन टेस्ट को पास करेंगे, उसके बाद बोर्ड द्वारा उनका डॉक्यूमेंट को वेरिफिकेशन और चेस्ट, वेट मेजरमेंट के लिए स्क्रीनिंग की जाएगी. ऐसे कैंडिडेट जो  तीनों राउंड यानी पीएसटी, पीईटी और डॉक्यूमेंटेशन में पास होंगे, उन्हें संबंधित ट्रेड टेस्ट के माध्यम से रखा जाएगा. बाद में, बीएसएफ दूसरे फेस की परीक्षा आयोजित करेगा यानी विस्तृत मेडिकल परीक्षा के बाद लिखित परीक्षा होगी.

इन पदों पर होगी भर्ती

BSF ने फरवरी 2019 के महीने में कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) के 1763 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे, जैसे टेलर, कुक, स्वीपर, बारबर, वेटर, डब्ल्यू/ सी, डब्ल्यू / एम और अन्य पदों पर भर्ती निकाली थी.

ये भी पढ़ें-   Noida Jobs: HCL को है 3000 फ्रेशर्स की जरूरत

ये भी पढ़ें -  Article 15: भारत के लिए क्‍यों जरूरी है 'आर्ट‍िकल 15', जानें

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 28, 2019, 4:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर