BPSC Results 2019: असिस्टेंट ग्रेड प्री एग्जाम का रिजल्ट जारी, bpsc.bih.nic.in पर करें चेक

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा संचालित असिस्टेंट ग्रेट प्रारम्भिक परीक्षा 2019 का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in में जारी कर दिया गया है.

News18Hindi
Updated: May 3, 2019, 11:37 PM IST
BPSC Results 2019: असिस्टेंट ग्रेड प्री एग्जाम का रिजल्ट जारी, bpsc.bih.nic.in पर करें चेक
फाइट फोटो
News18Hindi
Updated: May 3, 2019, 11:37 PM IST
बिहार लोक सेवा आयोग ने असिस्टेंट ग्रेड भर्ती प्रारम्भिक परीक्षा 2019 को घोषित कर दिया है. बीपीएससी ने प्रारम्भिक परीक्षा रिजल्ट आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in में जारी की गई है. प्रारम्भिक परीक्षा में शामिल इच्छुक परीक्षार्थी आयोग के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. दरअसल बीपीएससी ने असिस्टेंट ग्रेड प्रतियोगिता की प्रारम्भिक परीक्षा को 17 मार्च 2019 को आयोजित की थी.

बीपीएससी ने असिस्टेंट ग्रेड प्रारम्भिक परीक्षा 2019 को राज्य के पांच जिलों में 127 केंद्रों में आयोजित की थी. गौरतलब है कि आयोग द्वारा आयोजित इस परीक्षा में कुल 35997 परीक्षार्थियों हिस्सा लिया था. इन परीक्षार्थियों में केवल 695 अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा के लिए सफल हुए हैं.



बीपीएससी ने अक्टूबर में असिस्टेंट ग्रेड के लिए मांगा था आवेदन
बता दें कि बीपीएससी ने इसी साल अक्टूबर में असिस्टेंट ग्रेड रिक्तियों के लिए अपने ऑफिशियल वेबसाइट में आवेदन आमंत्रित किया था. आयोग द्वारा घोषित रिक्तियों में कुल 51 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया था. जिसमें से 17 पद महिला उम्मीदवारों को लिए आरक्षित थे.

बीपीएस असिस्टेंट ग्रेड प्री. परीक्षा का रिजल्ट कैसे करें चेक
1-बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in में जाएं.
2-होमपेज पर बीपीएस असिस्टेंट ग्रेड प्रारम्भिक परीक्षा पर जाकर क्लिक करें.
Loading...

3-रिजल्ट के लिंक में जाकर क्लिक करें.
4-अपना रोलनंबर को इंटर करने के बाद सबमिट करें.
5-रोलनंबर मैच होने के बाद आवेदक सफल है.

उल्लेखनीय है कि यह असिस्टेंट ग्रेड प्रारम्भिक परीक्षा का रिजल्ट है, इसमें सफल उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में शामिल होने के योग्य हो जाते हैं. आयोग ने मुख्य परीक्षा को लेकर जो सूचनाएं आ रही हैं. उसने अनुसार मुख्य परीक्षा आगामी 15 जून को आयोजित की जाएगी. जिसको लेकर आयोग जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट में नोटिफिकेशन जारी करेगी.

चयन प्रक्रिया
बीपीएससी द्वारा आयोजित असिस्टेंट ग्रेड परीक्षा में चयन के लिए आयोग ने सामान्य वर्ग के लिए कट-ऑफ मेरिट 119 अंकों की निश्चित की है. जबकि सामान्य वर्ग महिला उम्मीदवार के लिए कुल 111 अंकों की कट-ऑफ मेरिक अंक रहा गया है. एससी उम्मीदवार के लिए कट-ऑफ मेरिट 109 रखी गई है, जबकि एससी महिला के लिए कट-ऑफ मेरिट 101 रखी गई है. वहीं एसटी अभ्यर्थियों के लिए कट-ऑफ 107 अंकों का रखा गया है. मुख्य परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थी को सलाह है कि वे आयोग के ऑफिशियल वेबसाइट में बराबर चेक करते रहें.

ये भी पढ़ें: लोक सेवा आयोग में निकली बंपर वैंकेसी, जल्‍द करें अप्‍लाई
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...