लाइव टीवी

इस गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे जेअर बोल्सोनारो, जानें कौन हैं वो

News18Hindi
Updated: November 15, 2019, 2:55 PM IST
इस गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे जेअर बोल्सोनारो, जानें कौन हैं वो
ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम ने जेअर को देश के 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बतौर देश के मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए न्यौता ब्राजील में ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2019, 2:55 PM IST
  • Share this:
26 जनवरी 2020 को 71वें गणतंत्र दिवस पर देश के मुख्य अतिथि जेअर बोल्सोनारो होंगे. जानें देश के मुख्य अतिथि होने जा रही शख्सियत के बारे में. भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने जा रहे जेअर बोल्सोनारो ब्राजील के राष्ट्रपति हैं. बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें न्योता दिया है.

पीएम ने जेअर को देश के 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बतौर देश के मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए न्यौता ब्राजील में ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान दिया. ब्राजील के राष्ट्रपति की तरफ से न्यौता स्वीकार कर लिया गया है. प्रोटोकॉल के अनुसार गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि का पद भारत का सर्वोच्च सम्मान माना जाता है.

हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर जिस हस्ती को भी बतौर मुख्य अतिथि न्यौता दिया जाता है, उसके लिए तैयारियां कई महीने पहले शुरू कर दी जाती हैं. मुख्य अतिथि किस देश की शख्सियत को बुलाया जाएगा, इसके लिए भारत का विदेश मंत्रालय कई पहलुओं की जांच करता है.

जिस देश से भी मुख्य अतिथि बुलाया जाता है, उस मुल्क के साथ भारत का रिश्ता कैसा है, ये बात सबसे ज्यादा अहम होती है. न्यौता देने से पहले प्रधानमंत्री की मंजूरी और राष्ट्रपति भवन से क्लीयरेंस ली जाती है.

बता दें कि पिछले महीने ही, बोल्सोनारो सरकार ने ब्राजील घूमने के लिए भारतीयों के लिए वीजा की जरूरत खत्म कर दी.

ये भी पढ़ें-
SSC CGL Result 2017: ढाई साल बाद आज जारी होगा परिणाम, ssc.nic.in पर चेक करें
Loading...

CA Exam Dates 2019: रद्द की गई परीक्षाओं की नई तारीख जारी, चेक करें
UTET Answer Key 2019: उत्तराखंड TET 2019 आंसर की जारी, डाउनलोड करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 2:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...