• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का सबसे बड़ा ऐलान, ई-लर्निंग के लिए उठाए ये पांच कदम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का सबसे बड़ा ऐलान, ई-लर्निंग के लिए उठाए ये पांच कदम

वित्त मंत्री ने शिक्षा के लिए कई बड़ी घोषणाएं की.

वित्त मंत्री ने शिक्षा के लिए कई बड़ी घोषणाएं की.

Finance Minister Nirmala Sitharaman Press Conference: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ई-लर्निंग (E-Learning) जरूरी है और सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए सहायता मुहैया कराएगी. सभी बच्चे न सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे बल्कि कम्युनिटी रेडियो (Community Radio) और पॉडकास्ट (Podcast) के जरिए भी उन्हें शिक्षा मुहैया कराई जाएंगी.

  • Share this:
    नई दिल्लीः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में छात्रों के लिए कई बड़े ऐलान किए. इनमें ऑनलाइन क्लासेज (Online Classes) से लेकर और भी तमाम घोषणाएं की गईं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ई-लर्निंग (E-Learning) जरूरी है और सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए सहायता मुहैया कराएगी. सभी बच्चे न सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे बल्कि कम्युनिटी रेडियो (Community Radio) और पॉडकास्ट(Podcast) के जरिए भी उन्हें शिक्षा मुहैया कराई जाएंगी.
    वित्त मंत्री द्वारा की गई कुछ बड़ी घोषणाएं ये हैं-

    - टेक्नोलॉजी ड्रिविन शिक्षा
    - स्कूली शिक्षा को लेकर दीक्षा प्लेटफॉर्म
    - एक क्लास के लिए एक चैनल होगा
    - वन नेशन, वन डिजिटल प्लेटफॉर्म
    - कम्युनिटी रेडियो और पॉडकास्ट होगा
    - दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष ई-कंटेंट तैयार किया जाएगा
    - 100 टॉप विश्वविद्यालय ऑनलाइन कोर्सेस की शुरू कर सकें, इसकी अनुमति दी गई.



    चलाया जाएगा मनोदर्णप प्रोग्राम-
    इसके अलावा वित्त मंत्री ने कहा कि बच्चों की मानसिक स्थिति को देखते हुए मनोदर्पण प्रोग्राम चलाया जाएगा. जो बच्चे लॉकडाउन के चलते मानसिक दबाव में हैं उन्हें मनोदर्पण के जरिए उचित सुविधा दी जाएगी.

    वन क्लास वन चैनल की घोषणा-
    बच्चों को उचित शिक्षा देने के लिए 12 चैनल बनेंगे. इसके लिए एक क्लास एक चैनल की व्यवस्था की जाएगी. दीक्षा ऐप को और भी ज्यादा बढ़ावा दिया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि हर राज्य से चार घंटे का स्टडी मटीरियल मंगाया गया है.

    ई-लर्निंग के लिए सरकार ले रही कई फैसले-
    बता दें कि ऑनलाइन शिक्षा या ई-लर्निंग को लेकर सरकार काफी गंभीर है. कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में स्कूल कॉलेज बंद हैं ऐसे में छात्रों को घर पर ही पढ़ाने के सरकार सारे इतज़ाम कर रही है. कोरोना के चलते तमाम राज्यों के बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट भी अभी घोषित नहीं हो सके हैं लेकिन अब जिन राज्यों में परीक्षा हो चुकी है उनमें कॉपी चेकिंग का काम जारी है और जिन राज्यों में परीक्षा नहीं हो पाई है उनमें परीक्षा करवा के जल्द से जल्द परीक्षा घोषित करने के लिए प्रशासन को निर्देश दे दिए गए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज