लाइव टीवी

प्ले स्कूल के स्तर पर जेंडर रूढ़ियों को तोड़ने के लिए NCERT ने दी ये सलाह

News18Hindi
Updated: October 19, 2019, 5:52 PM IST
प्ले स्कूल के स्तर पर जेंडर रूढ़ियों को तोड़ने के लिए NCERT ने दी ये सलाह
महिलाओं एवं पुरूषों दोनों को नेता, नायक के तौर पर पेश किया जाना चाहिए.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्ले-स्कूल (pre-school education) शिक्षा के लिये नये दिशा निर्देशों में ‘‘लैंगिक समानता’’ (gender equality) की सिफारिश की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2019, 5:52 PM IST
  • Share this:
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने कहा कि लैंगिक रूढ़ियों (gender stereotypes) को प्ले-स्कूल (play/pre-school ) के स्तर पर ही खत्म किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बच्चे जब बड़े हों तो वे लिंग के आधार पर पक्षपात (Gender bias) नहीं करें.

मानव संसाधन विकास (Ministry of Human Resource Development -HRD) मंत्रालय की पाठ्यक्रम विकसित करने वाली संस्था ने प्ले-स्कूल (pre-school education) शिक्षा के लिये नये दिशा निर्देशों में ‘‘लैंगिक समानता’’ (gender equality) की सिफारिश की है.

इसने स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिये कहा है कि शिक्षक लड़कों एवं लड़कियों पर समान रूप से ध्यान दें, उन्हें सम्मान और समान अवसर दें तथा लैंगिक भेदभाव किये बगैर लड़के एवं लड़कियों दोनों से समान रूप से अपेक्षाएं रखें.

एनसीईआरटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘स्कूलों को ऐसी किताबों, नाटकों और अन्य गतिविधियों का चयन करना चाहिए जो लैंगिक पक्षपात से रहित हों.’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘शिक्षकों को ऐसी भाषा से बचना चाहिए जो किसी एक लिंग या अन्य तक सीमित हो. उन्हें तटस्थ भाषा का इस्तेमाल करना चाहिए.’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘शिक्षकों को ऐसी कहानियों, गीतों, गतिविधियों और सहज साधनों का उपयोग करना चाहिए जो लड़कियों एवं लड़कों के साथ विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को सभी पेशों में समान रूप से पुरूष एवं महिला के तौर पर चित्रित करते हों. महिलाओं एवं पुरूषों दोनों को नेता, नायक और समस्या का समाधान करने वाले के तौर पर पेश किया जाना चाहिए.’’

इसमें यह भी कहा गया है कि अभिभावक भी नियमित रूप से घर पर ऐसे अभ्यासों का समर्थन करें और बच्चों को इसके लिये संवेदनशील बनाएं. (इनपुट-भाषा)
Loading...

ये भी पढ़ें-
UP बोर्ड परीक्षा 2020: एग्जाम सेंटर्स पर वेबकास्टिंग के साथ सुरक्षा होगी कड़ी
UPSC CAPF Result 2019 जारी, डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड करें UPSC AC Result
जल्द जारी होगा SBI Clerk Mains Result 2019, चेक करें रिजल्ट अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 5:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...