• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • BSEB, Bihar Board 10th Result 2020: टॉपर्स की फैक्ट्री के नाम से जाना जाता है बिहार का ये स्कूल, इस साल क्या रहेगा जलवा

BSEB, Bihar Board 10th Result 2020: टॉपर्स की फैक्ट्री के नाम से जाना जाता है बिहार का ये स्कूल, इस साल क्या रहेगा जलवा

यह आवासीय विद्यालय अपने स्‍थापना काल से ही उच्‍च गुणवत्‍ता की शिक्षा के लिए जाना जाता रहा है.

यह आवासीय विद्यालय अपने स्‍थापना काल से ही उच्‍च गुणवत्‍ता की शिक्षा के लिए जाना जाता रहा है.

आज बिहार बोर्ड (Bihar Board) 10वीं की रिजल्ट जारी कर रहा है. ऐसे में जमुई स्थित सिमुलतला आवासीय विद्यालय (Simultala Residential School) पर लोगों की नजरें टिकी हुई हैं. उम्मीद है कि इस स्कूल से कोई न कोई बिहार बोर्ड टॉपर निकलेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. BSEB, Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड 2020 की 10वीं (मैट्रिक) की परीक्षा का रिजल्‍ट (Result) आज जारी हो रहा है. ऐसे में लोगों की नजरें जमुई स्थित सिमुलतला आवासीय विद्यालय (Simultala Residential School) पर टिक हुई हैं. लोगों को एक बार फिर उम्मीद है कि इस स्कूल से कोई न कोई बिहार बोर्ड टॉपर निकलेगा. लोगों को इस स्कूल से उम्मीद भी क्यों न हो जो यह स्कूल कई साल से टॉपर दे रहा है. अब देखना यह है कि इस साल इस स्कूल से कितने टॉपर्स निकलते हैं.

    2010 से गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा दे रहा विद्यालय
    बता दें कि साल 2000 में बिहार के विभाजन के बाद नेतरहाट आवासीय विद्यालय (रांची) और इंदिरा गांधी आवासीय विद्यालय (हजारीबाग) झारखंड में चले गए थे. तब से बिहार में भी वैसी उच्‍च शिक्षा गुणवत्‍ता वाले विद्यालय (School) की जरूरत महसूस की गई. इसके बाद साल 2010 में नौ अगस्‍त को सिमुलतला आवासीय विद्यालय का उद्घाटन मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने किया.

    गुरुकुल पद्धति पर आधारित सह शिक्षा (Co-Education) वाला यह पूर्णत: आवासीय विद्यालय (Residential School) अपने स्‍थापना काल से ही उच्‍च गुणवत्‍ता की शिक्षा के लिए जाना जाता रहा है. इसके विद्यार्थी (Students) बिहार बोर्ड की परीक्षाओं में तो टॉप करते ही रहे हैं, उन्‍होंने अन्‍य क्षेत्रों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है.

    साल 2019 में दिए टॉप 10, 2018 में 16 टॉपर
    इस स्कूल के बीते बर्षों के रिकार्ड देखें तो आपको पता चलेगा कि ये स्कूल नहीं बल्कि टॉपरों की फैक्ट्री है. क्योंकि साल 2019 के 10वीं के रिजल्ट में टॉप 10 की सूची में शामिल 18 में 16 विद्यार्थी सिमुलतला के थे. कुल 486 अंकों (97.2 फीसद) के साथ पहले स्‍थान पर सावन राज भारती रहे. 483 अंकों (96.6 फीसद) के साथ रोबिन राज सेकेंड टॉपर बने थे. तीसरे टॉपर प्रियांशु राज को 481 अंक (96.2 फीसद) मिले थे. वहीं चौथे टॉपर के रूप में सिमुलतला के ही विद्यार्थी आदर्श रंजन, आदित्य राय और प्रवीण प्रखर रहे. तीनों को 480 (96 फीसद) अंक मिले थे.

    2018 में भी टॉपर देने में रहा था पहला स्‍थान
    सिमुलतला के इस स्कूल का 2018 में टॉपर देने में पहला स्थान रहा. यह प्रतिष्‍ठा साल 2019 में पहली बार नहीं मिली थी. यह विद्यालय पहले भी टॉपर्स देता रहा है. साल 2018 के 10वीं के रिजल्ट में भी टॉप 10 में शामिल 23 विद्यार्थियों में सर्वाधिक 16 सिमुलतला के थे

    साल 2020 में क्‍या होगा, सबकी टिकी नजर
    सिमुलतला बीते कई वर्षों से टॉपर्स देने का रिकॉर्ड बनाता आ रहा है. सूत्रों की मानें तो इस साल भी टॉपर्स वेरीफिकेशन के लिए विद्यालय के दो दर्जन से अधिक परीक्षार्थी बुलाए गए थ. इसे देखते हुए तय लग रहा है कि टॉपर्स लिस्‍ट में विद्यालय अपनी साख बरकरार रखने में सफल रहेगा.

    ये भी पढ़ें-Bihar Board 10th Result 2020 घोषित होने से पहले 15 लाख स्टूडेंट्स के सामने नई समस्या, वेबसाइट खुलने में आ रही दिक्कत

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज