Bihar Board 12th Result 2021: 12वीं में कम आए हैं मार्क्स ताे ऐसे बढ़ाएं, यहां समझें पूरी प्रक्रिया

बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में  10 लाख 45 हजार 950 छात्र पास हुए हैं.

बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में 10 लाख 45 हजार 950 छात्र पास हुए हैं.

bihar board 12th result 2021 : बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में कम अंक पाने वाले छात्र अपने अंक स्क्रूटनी और कॉपी रीचेकिंग के जरिए बढ़ा सकते हैं. इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 7:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. कुल 13 लाख 04 हजार 267 छात्र परीक्षा दिए थे. जिसमें से 10 लाख 45 हजार 950 छात्र पास हुए हैं. इसमें से काफी संख्या में ऐसे छात्र होंगे जो बेहद कम अंतर से फेल हो गए होंगे या फिर कम अंक मिलने के कारण संतुष्ट नहीं होंगे. ऐसे छात्रों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. छात्र एक या दो विषयों में अपने अंक बढ़ा सकते हैं.

एक या दो विषयों में अंक बढ़ाने के इच्छुक छात्रों के लिए बिहार बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन करता है. छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. यह परीक्षा संभवत: मई में होगी. अभ्यर्थियों को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके के लिए फीस भी देनी होगी. बोर्ड जल्द ही इसके संबंध में अपने अपनी वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर जानकारी देगा.

करा सकते हैं री चेकिंग

कंपार्टमेंट परीक्षा देने के अलावा छात्र को यदि लगता है कि उसकी कॉपी सही तरीके से चेक नहीं हुई है तो वह रीचेकिंग के लिए भी आवेदन कर सकता है. पिछले वर्ष के नियमों के अनुसार कॉपियों की रीचेकिंग के लिए छात्रों को पहले बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके अप्लीकेशन आईडी बनानी होगी. स्क्रूटनी के लिए प्रति पेपर 70 रुपये का शुल्क जमा करना होगा. पिछले साल छात्र अपने आंसर बुकलेट और ओएमआर शीट की फोटो कॉपी भी मांग सकते थे. इस बार ये सुविधा है य नहीं, अभी स्पष्ट नहीं है.
कॉपी रीचेकिंग या स्क्रूटनी के लिए ऐसे करें आवेदन

-सबसे पहले बिहार बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.com पर जाएं

-स्क्रूटनी या रीचेक के लिंक पर क्लिक करें



-अब अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर आदि दर्ज करें

-अप्लीकेशन आईडी के जरिए लॉग-इन करें

-फीस का ऑनलाइन भुगतान करें

ये भी पढ़ें- 

Bihar Intermediate Result 2021: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, तीनों स्ट्रीम में टॉप-5 में किसने बनाई जगह

Bihar Board Inter Arts Results: खगड़िया की मधु और कैलाश बने टॉपर्स, टॉप 5 में 7 में से 5 लड़कियां

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज