Home /News /career /

Bihar Board BSEB 10th Result 2020: सब्‍जी बेचने वाले का बेटा बना ब‍िहार टॉपर, बनना चाहते हैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर

Bihar Board BSEB 10th Result 2020: सब्‍जी बेचने वाले का बेटा बना ब‍िहार टॉपर, बनना चाहते हैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर

हिमांशु ने बिहार की दसवीं कक्षा की परीक्षा में टॉप किया है.

हिमांशु ने बिहार की दसवीं कक्षा की परीक्षा में टॉप किया है.

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं में 96% अंक के साथ टॉप करने वाले हिमांशु ने कहा कि उन्‍हें यह उम्‍मीद थी कि उनका नाम टॉप-10 टॉपर्स लिस्‍ट में आएगा. हिन्‍दी न्‍यूज18 की वेबसाइट से पता चला कि वो टॉपर हैं.

    Bihar Board BSEB 10th Result 2020: बिहार बोर्ड ने कक्षा 10वीं का परिणाम जारी कर दिया है. हिमांशु राज ने 96.2 फीसदी अंक के साथ परीक्षा में टॉप किया है. हिमांशु राज ने कहा कि 96.2 फीसदी अंक से वह खुश और संतुष्‍ट हैं. उन्‍हें इतने अंक की उम्‍मीद थी. बता दें कि हिमांशु राज रोहतास के रहने वाले हैं. उनके पिता सुभाष सिंह ने कहा कि मुझे अपने बेटे पर गर्व है.

    बिहार टॉपर हिमांशु राज रोहतास जिले के नटवार कला गांव के रहने वाले हैं. उनके पिता सुभाष सिंह सब्जी बेचकर परिवार का खर्च चलाते हैं और उनकी मां मंजू सिंह गृहणी हैं. ह‍िमांशु ने हिन्‍दी न्‍यूज18 वेबसाइट को बताया कि उन्‍हें हिन्‍दी न्‍यूज18 वेबसाइट देखने के बाद ही अपने टॉपर होने का पता चला. हिन्‍दी न्‍यूज18 वेबसाइट से ही उन्‍हें सबसे पहले रिजल्‍ट की खबर मिली. उन्‍होंने कहा कि मुझे इस बात का अंदाजा था कि मैं टॉप-10 की लिस्‍ट में आ सकता हूं. जिस तरह की मैंने तैयारी की थी और मैंने एग्‍जाम दिया था, उससे मुझे अंदाजा था कि 93% से ज्‍यादा अंक मुझे मिलेंगे.

    बनेंगे सॉफ्टवेयर इंजीनियर:
    हिमांशु राज रोहतास में रहकर ही आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं. वह इंटर में साइंस स्‍ट्रीम से पढ़ाई करेंगे. हिन्‍दी न्‍यूज18 को हिमांशु ने कहा कि वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं. इसलिए वह साइंस स्‍ट्रीम से पढ़ाई करेंगे.

    सफलता का मंत्र:
    हिमांशु ने कहा कि सफलता के लिए धैर्य और लगन के साथ पढ़ाई करना अनिवार्य है. उन्‍होंने बस यही किया. उन्‍हें जब भी किसी सबजेक्‍ट में कंफ्यूजन हुआ उन्‍होंने अपने शिक्षकों से उसे तुरंत क्‍लीयर कर लिया. सफल होने के लिए मेहनत के साथ बेहतर रणनीति की भी आवश्‍यकता है. हिमांशु ने न्‍यूज18 हिन्‍दी को बताया कि उन्‍होंने अपनी कक्षाएं कभी बंक नहीं कीं. इसलिए सभी विषयों में उनके कांसेप्‍ट बिल्‍कुल क्‍लीयर थे.

    कितने छात्रों ने दी परीक्षा: 15,29,323
    परीक्षा केंद्रों की संख्‍या: 1368
    पास होने वाले छात्रों की संख्‍या: 12, 04,030
    कुल पास प्रतिशत: 80.6%

    यहां चेक करें अपना 10वीं का र‍िजल्‍ट :

    Tags: Bihar board, Bihar board result, Bihar board results

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर