Home /News /career /

BSEB Exam 2022: 1 फरवरी से है बिहार बोर्ड परीक्षा, इंटर में बनेंगे प्रश्न पत्रों के 10 सेट

BSEB Exam 2022: 1 फरवरी से है बिहार बोर्ड परीक्षा, इंटर में बनेंगे प्रश्न पत्रों के 10 सेट

BSEB Exam 2022: बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए किए गए ये कड़े इंतजाम

BSEB Exam 2022: बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए किए गए ये कड़े इंतजाम

BSEB Exam 2022, Bihar Board Exam 2022, Bihar Board 12th Exam 2022: बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षाएं 1 फरवरी 2022 से शुरू हो रही हैं (Bihar Board Intermediate Exam 2022). इस साल बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को नकल विहीन आयोजित कराने के लिए कई तैयारियां की जा रही हैं (Bihar Board 12th Exam 2022). बिहार बोर्ड परीक्षा में हर विषय के लिए 10 प्रश्न पत्रों के सेट बनाए जा रहे हैं. हालांकि, सवाल सभी में एक जैसे रखे जाएंगे. बिहार बोर्ड परीक्षा में कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocol) का भी पूरा पालन किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (BSEB Exam 2022). बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी 2022 से आयोजित की जाएंगी (Bihar Board 12th Exam 2022). इस साल कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocol) का पालन करते हुए बिहार बोर्ड परीक्षा (Bihar Board Exam 2022) को नकल विहीन तरीके से आयोजित किया जाएगा. इसके लिए बिहार बोर्ड परीक्षा (Bihar Board Exam 2022) के अधिकारियों ने कमर कसकर तैयारी की है. बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्र (Bihar Board Exam Centre) में एंट्री से पहले हर परीक्षार्थी की स्ट्रिक्ट चेकिंग की जाएगी.

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा शुरू होने में ज्यादा समय नहीं बचा है (Bihar Board 12th Exam 2022). इस साल बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा पैटर्न पता होना चाहिए (BSEB Exam Pattern 2022). इससे परीक्षा की फाइनल तैयारी करने में काफी आसानी हो जाती है. जानिए बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा (BSEB Exam 2022) को नकल विहीन आयोजित कराने के लिए क्या तैयारियां की जा रही हैं.

प्रश्न पत्रों के बनेंगे 10 सेट
नकल मुक्त परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड इंटर में हर विषय के प्रश्न पत्र के दस सेट रहेंगे (Bihar Board 12th Exam 2022). हर सेट में प्रश्न तो एक जैसे रहेंगे लेकिन प्रश्नों की संख्या अलग-अलग रहेगी. प्रश्न पत्र के हर सेट की अलग-अलग संख्या भी रहेगी. परीक्षार्थी को यह संख्या अपनी उत्तर पुस्तिका और ओएमआर शीट (OMR Sheet) पर भरनी होगी. परीक्षा हॉल (Bihar Board Exam Centre) में इसका मिलान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:
Schools Reopening In India: नई गाइडलाइन के साथ खुलेंगे स्कूल, सरकार ने मांगे सुझाव
CBSE English Exam Pattern: ऐसे करें CBSE इंग्लिश पेपर की तैयारी, मिलेंगे उम्मीद से ज्यादा मार्क्स

ऑब्जेक्टिव पेपर पैटर्न के लिए मिलेगा इतना समय
छात्रों को प्रश्न पत्र 2 पार्ट में मिलेंगे. वस्तुनिष्ठ यानी ऑब्जेक्टिव और विषयनिष्ठ यानी सब्जेक्टिव प्रश्न पत्र अलग-अलग रहेंगे. वस्तुनिष्ठ प्रश्न का उत्तर देने के लिए डेढ़ घंटे का समय मिलेगा. वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर देने के बाद ही विषयनिष्ठ प्रश्न पत्र दिया जाएगा. वस्तुनिष्ठ प्रश्न का अगर समय से जवाब नहीं दे पाएंगे तो ओएमआर शीट ले ली जाएगी.

Tags: Bihar board, Bihar board exam, Bseb, BSEB EXAM, बिहार

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर