Home /News /career /

BSEB Exam 2022: नकल रोकने के लिए किए जा रहे हैं कड़े इंतजाम, आसान नहीं होगी बिहार बोर्ड परीक्षा

BSEB Exam 2022: नकल रोकने के लिए किए जा रहे हैं कड़े इंतजाम, आसान नहीं होगी बिहार बोर्ड परीक्षा

BSEB Exam: बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्र पर रखा जाएगा इन बातों का ख्याल

BSEB Exam: बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्र पर रखा जाएगा इन बातों का ख्याल

BSEB Exam, Bihar Board Exam 2022: बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी 2022 से शुरू हो रही हैं (Bihar Board 12th Exam 2022). इस साल परीक्षाओं को नकल विहीन आयोजित कराने के लिए कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. इसके लिए बिहार बोर्ड अधिकारियों ने कई तरह की गाइडलाइंस शेयर की हैं (Bihar Board Exam 2022 Guidelines), जिनका पालन सभी को करना होगा. ठंड के मौसम को देखते हुए अधिकारियों ने अपनी सख्त गाइडलाइंस (BSEB Exam Guidelines) में थोड़ा बदलाव कर दिया है लेकिन अभी भी बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्रों (Bihar Board Exam Centre) की डगर बहुत आसान नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (BSEB Exam, Bihar Board Exam 2022). बिहार बोर्ड परीक्षा (Bihar Board Exam 2022) का आयोजन फरवरी में किया जाएगा. जहां बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी 2022 से शुरू हो रही है (Bihar Board 12th Exam), वहीं 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी 2022 से शुरू होगी (Bihar Board 10th Exam). बिहार बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए कई तरह की तैयारियां की जा रही हैं. बिहार बोर्ड के अधिकारियों ने परीक्षाओं के संबंध में कई गाइडलाइंस (Bihar Board Exam 2022 Guidelines) शेयर की हैं.

सभी राज्यों में बिहार बोर्ड की परीक्षाएं (Bihar Board Exam 2022) सबसे पहले आयोजित हो रही हैं. कोरोना काल में आयोजित होने वाली इन बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों को कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से बचाने के उपायों का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है. जानिए बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्रों (Bihar Board Exam Centre) पर नकल रोकने और परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए क्या तैयारियां की जा रही हैं (BSEB Exam Guidelines).

CCTV कैमरे से रखी जाएगी नजर
परीक्षाओं के लिए राज्यभर में 1471 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 11768 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय के ऊपर होगी. इनके जरिए देखा जाएगा कि परीक्षा केंद्र पर किसी प्रकार से नकल तो नहीं हो रही है.

ये भी पढ़ें:
Board Exams 2022: बोर्ड परीक्षा से पहले बनाएं सोशल मीडिया से दूरी, पढ़ाई में लगेगा मन
CBSE Board Exam: इन टिप्स के साथ करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी, बन जाएंगे इस साल के टॉपर

एंट्री से पहले होगी स्ट्रिक्ट चेकिंग
बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्र (Bihar Board Exam Centre) पर एंट्री से पहले छात्रों की चेकिंग की जाएगी. ठंड के मौसम में राहत देते हुए उन्हें जूते-मोजे पहनने की इजाजत बेशक दे दी गई है लेकिन परीक्षा केंद्र में एंट्री से पहले जूते-मोजे उतरवाकर उनकी चेकिंग की जाएगी.

माइक से दिए जाएंगे निर्देश
परीक्षाओं के दौरान छात्रों के बीच में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाएगा. परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से लेकर परीक्षा समाप्त होने तक की सूचना माइक के जरिए दी जाएगी. छात्रों को किसी से कुछ भी पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके अलावा किस रोल नंबर को किस कक्षा में जाना है, इसकी भी जानकारी माइक से दी जाएगी.

Tags: Bihar board exam, Bseb, BSEB EXAM, Coronavirus, बिहार

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर