Home /News /career /

BSEB Exam: एक हफ्ते में है बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा, ऐसे करें तैयारी

BSEB Exam: एक हफ्ते में है बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा, ऐसे करें तैयारी

BSEB Exam: बिहार बोर्ड परीक्षा से पहले अब कुछ नया न पढ़ें

BSEB Exam: बिहार बोर्ड परीक्षा से पहले अब कुछ नया न पढ़ें

BSEB Exam, Bihar Board 12th Exam 2022: बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 को सिर्फ 1 हफ्ते का समय बचा है (Bihar Board Exam 2022). बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी 2022 से शुरू होने वाली है. अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो अब आपके पास परीक्षा की तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है (BSEB Exam Preparation Tips). ऐसे में अब अपनी तैयारी को बिल्कुल दुरुस्त रखिए और लास्ट मिनट प्रिपरेशन पर ध्यान दीजिए. जानिए आखिरी हफ्ते में बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 की तैयारी कैसे करें (Bihar Board Exam Preparation Tips).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (BSEB Exam, Bihar Board 12th Exam 2022). बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी 2022 से आयोजित होगी (Bihar Board 12th Exam 2022). तय शेड्यूल के मुताबिक, यह परीक्षा 14 फरवरी 2022 को खत्म होगी. बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 (Bihar Board Exam 2022) को सिर्फ 1 हफ्ते का समय बचा है. ऐसे में अब इसकी तैयारी को फाइनल टच देने की जरूरत है (Bihar Board Exam Preparation Tips). ऐसे समय पर नए टॉपिक पढ़ने में टाइम वेस्ट न करना ज्यादा बेहतर रहेगा.

बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 (Bihar Board Exam 2022 Guidelines) को लेकर कई तरह की गाइडलाइन जारी की गई हैं. बिहार बोर्ड परीक्षा (BSEB Exam) में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए इन गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है. अगर आप बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा (Bihar Board 12th Exam 2022) में शामिल होने वाले हैं तो जानिए, आखिरी 1 हफ्ते में परीक्षा की दुरुस्त तैयारी कैसे की जाए (Bihar Board Exam Preparation Tips).

1- परफॉर्मेंस एनालाइज करना है जरूरी
बिहार बोर्ड 12वीं एग्‍जाम में अब कम समय बचा है. इसलिए सैंपल पेपर्स या पिछले सालों के पेपर्स सॉल्व करते समय अपनी परफॉर्मेंस का ख्याल रखें. ध्यान दें कि आपको किस सब्जेक्ट में कितना समय लग रहा है. इससे आपको पता चलेगा कि अब किस सब्जेक्ट को कितना समय देने की जरूरत है. सब्जेक्ट्स को एनालाइज करने के साथ ही उनके चैप्टर्स का भी ध्यान रखें.

ये भी पढ़ें:
CBSE Results 2022: आखिर कब जारी होंगे CBSE बोर्ड के रिजल्ट? जानिए ऑफिशियल अपडेट
Board Exams 2022: पहले याद करें आसान चैप्टर, इस स्ट्रैटेजी के साथ करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

2- रिवाइज करें पिछले सालों के पेपर
बोर्ड एग्जाम की तैयारी करते समय पुराने पेपर्स की रिसर्च करना जरूरी होता है. अपनी रि‍सर्च में यह जानने की कोशिश करें कि किस चैप्टर से सबसे ज्यादा सवाल पूछे गए, ऐसे कौन से कॉन्सेप्ट हैं, जिनसे लगभग हर साल सवाल पूछे गए थे, किस चैप्टर से सबसे कम सवाल पूछे गए और किस चैप्टर से आसान प्रश्‍न आएंगे और किससे कठिन.

3. अब रिवीजन से बनेगी बात
अब परीक्षा को सिर्फ एक हफ्ता बचा है. ऐसे में कुछ भी नया पढ़ने के बजाय सिर्फ पुराने पर फोकस करें. अगर अब आप कुछ नया पढ़ने के लिए बैठेंगे तो आपका कंफ्यूजन बढ़ जाएगा. इसलिए बेहतर रहेगा कि आप जो पढ़ चुके हैं, उसे ही दुरुस्त करें.

Tags: Bihar board exam, Bseb, BSEB EXAM, बिहार

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर