Bihar Matric Result 2021: 1 करोड़ कॉपियों की जांच हुई, तब भी टाइम पर दिया रिजल्ट, मंत्री ने बोर्ड को सराहा

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने आज मैट्रिक परीक्षा का परिणाम जारी किया.

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने आज मैट्रिक परीक्षा का परिणाम जारी किया.

Bihar Matric Result 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने फरवरी में मैट्रिक परीक्षा का किया था आयोजन. परीक्षा समाप्ति के 2 महीने के भीतर रिकॉर्ड समय में बोर्ड ने रिजल्ट प्रकाशित कर दिया. सिमुलतला आवासीय विद्यालय के दो विद्यार्थियों समेत 3 ने किया टॉप.

  • Share this:
Bihar Matric Result 2021: बिहार की मैट्रिक परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है. सोमवार को बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के कार्यालय में मंत्री विजय कुमार चौधरी ने मैट्रिक परीक्षा का परिणाम जारी किया. इस मौके पर बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने बताया कि इस साल 78 फीसदी से ज्यादा विद्यार्थी मैट्रिक में उत्तीर्ण हुए हैं. जमुई के सिमुलतला आवासीय विद्यालय के दो और रोहतास के एक विद्यार्थी ने मैट्रिक में टॉप किया है.



गौरतलब है कि इस साल बिहार में 17 फरवरी से लेकर 24 फरवरी के बीच मैट्रिक की परीक्षा ली गई थी. इसमें 16 लाख से ज्यादा छात्र और छात्राएं शामिल हुई थीं. इनमें छात्रों की संख्या जहां 8 लाख 46 हजार 663 थी, वहीं 8 लाख 37 हजार 803 छात्राओं ने परीक्षा दी थी. परीक्षा खत्म होने के 2 महीने के भीतर ही बिहार बोर्ड 5 अप्रैल को इसके परिणाम जारी कर रहा है. बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने बताया कि समिति ने रिकॉर्ड समय में इस साल का परीक्षाफल जारी किया है. इससे पहले वर्ष 2019 में बोर्ड ने 6 अप्रैल को रिजल्ट जारी किया था.

ये भी पढ़ें- बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, 78.17% पास, पूजा, संदीप और शुभदर्शिनी ने किया टॉप
कोरोना संक्रमण को देखते हुए बिहार बोर्ड ने इस बार मैट्रिक परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में 1525 केंद्र बनाए थे. इनमें सबसे ज्यादा संख्या पटना जिले में थी. नकलरहित और शांतिपूर्ण परीक्षा के लिए बोर्ड ने कंट्रोल रूम बनाया था, जहां से हर केंद्र की निगरानी की जा सकती थी. परीक्षा के दौरान कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू सभी गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य किया गया था. इसके लिए परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में निषेधाज्ञा भी लागू की गई थी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज