BSEB Model Paper: बिहार बोर्ड ने जारी किया मॉडल पेपर, जानें इस बार क्या होंगे बदलाव

बीएसईबी ने मॉडल पेपर जारी कर दिया है.

बीएसईबी ने मॉडल पेपर जारी कर दिया है.

जारी किए गए मॉडल पेपर्स से पता चलता है कि इस साल काफी परिवर्तन किए गए हैं. इसके अनुसार छात्रों को क्वेसचन पेपर में 50 फीसदी की च्वाइस मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 2, 2021, 12:46 PM IST
  • Share this:
बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड, बीएसईबी ने बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी कर दिया है. बिहार बोर्ड मॉडल पेपर्स आधिकारिक वेबसाइ -biharboardonline.bihar.gov.in - पर उपलब्ध हैं. इसे नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी डाउनलोड किया जा सकता है.

इस वक्त केवल चार मॉडल पेपर्स ही जारी किए गए हैं. छात्रों को चाहिए कि वे एक बार मॉडल पेपर को देख लें ताकि परीक्षा पैटर्न में हो हुए परिवर्तनों को जान सकें.

किस तरह के हुए हैं परिवर्तन
जारी किए गए मॉडल पेपर्स से पता चलता है कि इस साल काफी परिवर्तन किए गए हैं. इसके अनुसार छात्रों को क्वेसचन पेपर में 50 फीसदी की च्वाइस मिलेगी. छात्रों को 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को करना होगा. हर प्रश्न 1 अंक को होगा. इन 100 प्रश्नों में से कैडीडेट्स को 50 प्रश्नों को हल करना होगा.
इसके अलावा छात्रों को 30 शॉर्ट उत्तर दिए जाएंगे जिनमें से उन्हें 15 प्रश्नों को हल करना होगा. हर प्रश्न 2 अंकों का होगा. साथ ही छात्रों से 8 दीर्घ उत्तरीय सवालों में से केवल चार सवालों के ही उत्तर देने होंगे.



ये भी पढ़ेंः
NFL Recruitment 2021: इन राज्यों में बीकॉम ग्रेजुएट्स के लिए निकली है सरकारी नौकरी, जल्द करें अप्लाई

CBSE Board Exams 2021: एक क्लिक में जानें परीक्षा की तारीखों की हर जरूरी डिटेल


दरअसल, कोविड-19 महामारी के कारण छात्रों को ज्यादा विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं. चूंकि कोरोना वायरम महामारी के कारण स्कूल पिछले कई महीनों से बंद हैं इसलिए छात्रों की पढ़ाई पर फर्क पड़ा है. बता दें कि बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा 1 फरवरी से 17 फरवरी के बीच आयोजित की जाएगी वहीं दसवीं कक्षा की परीक्षा 17 फरवरी से लेकर 24 फरवरी के बीच आयोजित की जाएगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज