लाइव टीवी

बिहार: तीसरी कक्षा की किताब में छपी तिरंगा की उल्‍टी तस्वीर, राष्‍ट्रगान में भी मिली गड़बड़ियां

News18Hindi
Updated: June 24, 2019, 6:00 PM IST
बिहार: तीसरी कक्षा की किताब में छपी तिरंगा की उल्‍टी तस्वीर, राष्‍ट्रगान में भी मिली गड़बड़ियां
सांकेतिक तस्वीर

बिहार: कक्षा तीन की किताब में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को उल्टा छापा गया है. ध्वज के शीर्ष पर हरा रंग देखा गया है और नीचे केसरिया रंग छाप दिया गया है.

  • Share this:
सरकारी स्‍कूलों में शिक्षा का स्तर तो हमेशा ही सवालों के घेरे में रहता है लेकिन इस बार सवाल यहां के स्‍कूलों में पढ़ाई जाने वाली किताब पर उठा है. दरअसल यहां के सरकारी स्‍कूलों में कक्षा तीन की किताब में एक बहुत बड़ी चूक सामने आई है. इस कक्षा की किताब में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को उल्टा छापा गया है. बिहार स्टेट टेक्सट बुक पब्लिशिंग कॉरपोरेशन (BSTBPC) ने तीसरी कक्षा की हिंदी की किताब में ये लापरवाही की है.

हिदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार कक्षा तीसरी की हिंदी की किताब पर्यावरण और हम में इस चूक को नोटिस किया गया है. किताब  में तिरंगा को गलत दर्शाया गया है, जिसमें ध्वज के शीर्ष पर हरे रंग के साथ देखा गया है और नीचे केसरिया रंग छाप दिया है. ये गलती किताब के आखिरी पेज  पर की गई है, जिसमें राष्ट्रगान छपा हुआ जिसे उल्टे हाथ की तरफ गलत ढंग से तिरंगा दर्शाया गया है.

इस बारे में जिला सर्व शिक्षा अभियान के प्रमुख के यूके सिंह ने कहा, यह प्रकाशक और प्रिंटर की ओर  से एक गलती है. संबंधित अधिकारियों को गलत  किताबें वापस पाने और सही प्रदान करने के लिए  निर्देश दे दिए गए हैं.

इस बारे में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक अरुण कुमार चौधरी ने बताया गया कि बैक कवर पर लिखे गए राष्ट्रगान में के शब्दों में भी गलती देखी गई. चौधरी के अनुसार 'हिंदी' अक्षर के ऊपर एक डॉट, जिसे अनुस्वार कहा जाता  है. वह नहीं लगाया है. अनुस्वार का प्रयोग अक्षरों के  बीच में- m या n की ध्वनि को प्रस्तुत करने के लिए किया जाता है.

यह भी पढ़ें:

1.1 करोड़ महिलाओं की नौकरी पर खतरा, जानें वजह 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पूर्णिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 24, 2019, 1:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर