होम /न्यूज /करियर /Bus Driver Recruitment 2023: रोडवेज में सरकारी बस ड्राइवर कैसे बनें, जानें कितना पढ़ा लिखा होना है जरूरी

Bus Driver Recruitment 2023: रोडवेज में सरकारी बस ड्राइवर कैसे बनें, जानें कितना पढ़ा लिखा होना है जरूरी

Bus Driver Recruitment 2023: रोडवेज में सरकारी बस ड्राइवर बनना है आसान.

Bus Driver Recruitment 2023: रोडवेज में सरकारी बस ड्राइवर बनना है आसान.

Bus Driver Recruitment 2023: यूपी रोडवेज, हिमाचल रोडवेड और हरियाणा रोडवेड में बस ड्राइवर की भर्ती निकलती रहती है. इस भर ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. Bus Driver Recruitment 2023: आज के समय में अधिकांश युवा सरकारी नौकरी करना चाहते हैं. इससे एक तरफ जहां अच्छा पैसा मिलता है, वहीं सरकारी नौकरी के नाम पर करियर भी सेट माना जाता है. ऐसे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि रोडवेज में सरकारी बस ड्राइवर कैसे बन सकते हैं और इसके लिए कितना शिक्षित होना जरूरी है.

बता दें कि समय – समय पर यूपी रोडवेज, हिमाचल रोडवेड और हरियाणा रोडवेड में बस ड्राइवर की भर्ती निकलती रहती है. इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए कुछ खास ज्यादा पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है. अगर आप 8वीं या 10वीं पास हैं तो रोडवेज में सरकारी बस ड्राइवर के लिए आवेदन कर सकते हैं. चयनित होने पर अभ्यर्थियों को हर महीने 15 से 20 हजार रुपये तक की सैलरी मिलेगी. यह सैलरी हर राज्य में अलग – अलग है.

आपके शहर से (लखनऊ)

आवेदन करने के लिए होनी चाहिए ये योग्यता
सरकारी बस ड्राइवर पद के लिए उम्मीदवारों के पास हैवी ट्रांसपोर्ट व्हीकल का ड्राइविंग लाइसेंस व ड्राइविंग का अनुभव होना जरूरी है. आवेदन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 1 जनवरी 2023 को कम से कम 18 साल और अधिकतम 45 साल होनी चाहिए. हालांकि एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में पांच साल की छूट का भी प्रावधान भी है. बस ड्राइवर पद के लिए उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 160 सेमी होनी जरूरी है. इसके साथ ही आवेदक का शारीरिक व मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ होना जरूरी है.

ये भी पढ़ें-
CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं का सैंपल पेपर जारी, डायरेक्ट लिंक से देखें मार्किंग स्कीम
ICAI CA Exam 2023: 10 मई को नहीं होगी सीए परीक्षा, जानिए क्या है कारण

कैसे होता है सेलेक्शन
सरकारी बस ड्राइवर पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का सबसे पहले फॉर्म स्क्रूटिनी किया जाता है. इसके बाद प्राइमरी ड्राइविंग टेस्ट के लिए संबंधित मंडलीय कार्यालय क्षेत्र में बुलाया जाता है. प्राइमरी ड्राइविंग टेस्ट पास करने के बाद फाइनल ड्राइविंग टेस्ट होगा.

Tags: Exam news, Government job, Job news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें