OBC Post Matric Scholarship: डेढ़ लाख की आय सीमा वाले स्टूडेंट्स को भी मिलेगी स्कॉलरशिप, हुए ये बड़े बदलाव

सरकार की योजना के तहत माता-पिता की वार्षिक आय को एक लाख रुपये से बढ़ाकर 1.5 लाख रुपये किया गया. योजनाओं के प्रभावी कार्यान्‍वयन एवं बेहतर निगरानी सुनिश्चित करने के लिए मैट्रिक पश्चात छात्रवृत्ति (पीएमएस-ओबीसी) योजना में संशोधन किया गया है.

भाषा
Updated: August 10, 2018, 12:38 PM IST
OBC Post Matric Scholarship: डेढ़ लाख की आय सीमा वाले स्टूडेंट्स को भी मिलेगी स्कॉलरशिप, हुए ये बड़े बदलाव
सांकेतिक तस्वीर
भाषा
Updated: August 10, 2018, 12:38 PM IST
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने वित्त वर्ष 2017-18 से 2019-20 के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजना के तहत ओबीसी छात्रों के लिए मैट्रिक के बाद छात्रवृत्ति’ (पीएमएस-ओबीसी) में संशोधन एवं उसे जारी रखने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. योजनाओं के प्रभावी कार्यान्‍वयन एवं बेहतर निगरानी सुनिश्चित करने के लिए मैट्रिक पश्चात छात्रवृत्ति (पीएमएस-ओबीसी) योजना में संशोधन किया गया है.

ये भी पढ़ें- यूपी के ये 8 कॉलेज हैं 'फर्जी', भूलकर भी न लें एडमिशन

योजना के तहत माता-पिता की वार्षिक आय को एक लाख रुपये से बढ़ाकर 1.5 लाख रुपये किया गया. 30 प्रतिशत आवंटित रकम छात्राओं के लिए रखी जाएगी जबकि पांच प्रतिशत रकम दिव्‍यांग छात्रों के लिए होगी. छात्रवृत्ति रकम का वितरण आधार से जुड़े बैंक खातों के जरिए किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 10वीं के बाद स्टूडेंट्स के सामने होगी करियर की सबसे बड़ी चुनौती, ज़रूर करें तैयारी



चूंकि यह योजना वित्‍त से संबंधित है, इसलिए केन्‍द्रीय सहायता राष्‍ट्रीय आवंटन के अनुसार जारी की जाएगी. रकम जारी करने के लिए राज्‍यों/केन्‍द्रशासित प्रदेशों पर दायित्‍व की अवधारणा लागू नहीं होगी. इस योजना की अनुमानित लागत 3,085 करोड़ रुपये होगी.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर