कलकत्ता विश्वविद्यालय अब घर से ऑनलाइन एग्जाम के लिए देगा तीन घंटे का वक्त

विश्वविद्यालय अंतिम सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षाएं एक अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक आयोजित करेगा.
विश्वविद्यालय अंतिम सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षाएं एक अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक आयोजित करेगा.

आईआईएम और बिजनेस स्कूल में दाखिले के लिए होने वाले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2020 यानी कैट की परीक्षा भी इस बार दो घंटे की होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 9:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कलकत्ता विश्वविद्यालय ने स्नातक और परास्नातक के अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को घर से ऑनलाइन परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय देने का निर्णय लिया है. पहले इस परीक्षा के लिए 24 घंटे का समय देने की घोषणा की गई थी. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

परीक्षाएं एक से 18 अक्टूबर तक
विश्वविद्यालय अंतिम सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षाएं एक अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक आयोजित करेगा. अधिकारी ने बताया, ' यह निर्णय लिया गया है कि स्नातक और परास्नातक स्तर के विद्यार्थी तीन घंटे में परीक्षा देंगे. किसी भी तरह की नेटवर्क की दिक्कत होने पर उन्हें आधे से एक घंटे का समय दिया जाएगा.'

24 घंटे का समय देने पर आपत्ति
उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय इस संबंध में जल्द ही अधिसूचना जारी करेगा. गौरतलब है कि यूजीसी ने परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को 24 घंटे का समय देने पर आपत्ति जताई थी जिसके बाद संकाय परिषद ने शनिवार को आपात बैठक की.



आईआईएम में दाखिले के लिए कैट की परीक्षा इस बार दो घंटे की
इसके अलावा एग्जाम के लिए कम समय  देने जुड़ी खबर आईआईएम और बिजनेस स्कूल के हवाले से भी हाली ही में आई थी. इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मास कम्युनिकेशन यानी आईआईएम और बिजनेस स्कूल में दाखिले के लिए होने वाले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2020 यानी कैट की परीक्षा इस बार दो घंटे की होगी. कोरोना वायरस से उपजे हालात के बीच सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए ये फैसला किया गया है. पहले ये परीक्षा तीन घंटे की होती थी. इतना ही नहीं, इस बार परीक्षा दो की जगह तीन सेशन में आयोजित करने का भी विचार है.

ये भी पढ़ें-
दिल्ली HC का सरकार को निर्देश, DU प्रोफेसरों की पेंडिंग सैलरी का करे रिव्यू
ई-रिक्शा ड्राइवर का बेटा लंदन के ballet school के लिए ‘क्राउडफंड’ से जुटा रहा फीस

एंट्रेंस एग्जाम के नियमों में भी कई बदलाव
टाइम्स आफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 29 नवंबर को किया जाना है. इससे तीनों सत्रों में कम से कम बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित होगी. सिर्फ आईआईएम ही नहीं, बिजनेस स्कूल के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम के नियमों में भी कई बदलाव किए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज