UPSC Prelims 2020: कैंडिडेट्स बदल सकते हैं 4 अक्टूबर 2020 को होने वाले UPSC prelims exam का सेंटर

एग्जाम सेंटर करेक्शन के लिए दूसरे चरण में विंडो 20-24 जुलाई के बीच खुली रहेगी.
एग्जाम सेंटर करेक्शन के लिए दूसरे चरण में विंडो 20-24 जुलाई के बीच खुली रहेगी.

कैंडिडेट्स अपना सेंटर दो चरणों में upsconline.nic.in के जरिए बदल सकते हैं. पहले चरण में एग्जाम सेंटर के लिए विंडो 7-13 जुलाई 2020 के बीच खुलेगी.

  • Share this:
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (Union Public Service Commission, UPSC) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर 4 अक्टूबर 2020 को होने वाले UPSC civil services prelims exam से जुड़ा नोटिस जारी किया है. नोटिस में यूनियन ने कैंडीडेट्स को इजाजत दी है कि वे अपना एग्जाम सेंटर बदल लें.

कैंडिडेट्स अपना सेंटर दो चरणों में upsconline.nic.in के जरिए बदल सकते हैं. पहले चरण में एग्जाम सेंटर के लिए विंडो 7-13 जुलाई 2020 के बीच खुलेगी. एग्जाम सेंटर करेक्शन के लिए दूसरे चरण में विंडो 20-24 जुलाई के बीच खुली रहेगी.

केंद्र में बदलाव की अनुमति
यूपीएससी द्वारा परीक्षा केंद्र में बदलाव की अनुमति इसलिए दी गई है क्योंकि कई उम्मीदवारों को अपने घर या कस्बों से 4 अक्टूबर की परीक्षा के लिए यात्रा करनी होगी जो उनके लिए स्वास्थ्य के लिए खतरा है. उम्मीदवारों ने आयोग से अनुरोध किया था कि एनटीए और जेईई मेन परीक्षा 2020 के जैसे परीक्षा केंद्रों को बदलने की अनुमति दी जाए.
यूपीएससी ने बयान जारी कर कहा, सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2020 (भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2020 सहित) के उम्मीदवारों की बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए और उन्हें एग्जाम सेंटर बदलने का अवसर देने का निर्णय लिया है.



यहां देखें ऑफिशियल नोटिस- https://www.upsc.gov.in/sites/default/files/CSP-IFS-2020-Notice-centre-choice-Engl.pdf

उम्मीदवार ध्यान दें कि सेंटर्स पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आवंटित किए जाएंगे. उन्हें केंद्र परिवर्तन के लिए सबसे बड़ी सावधानी के साथ आवेदन करना चाहिए, क्योंकि आयोग द्वारा अनुमति मिलने के बाद ही उन्हें बदलना होगा. जारी किए गए नोटिस के अनुसार, जिन उम्मीदवारों को अपनी पसंद का केंद्र नहीं मिला, उन्हें शेष में से एक केंद्र चुनना होगी.

ये भी पढ़ें-
जरूरी खबर : एग्जाम को लेकर सीबीएसई बोर्ड का अहम फैसला, जारी किया नोटिस
Kerala SSLC Result 2020: नेत्रहीन हारून ने पाई A plus ग्रेड, कंप्यूटर से दिए थे पेपर

संघ लोक सेवा आयोग हर साल IAS, IFS, IRS, IPS इत्यादि पदों के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है. इस साल परीक्षाएं 31 मई, 2020 को निर्धारित की गई थीं, जिन्हें देश में कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है. अब परीक्षाएं 4 अक्टूबर, 2020 को आयोजित की जानी हैं. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा विवरण के लिए वेबसाइट चेक करते रहें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज