Home /News /career /

Career Guidance: आपके व्यक्तिव का आइना है रिज्यूमे, ऐसे तैयार करें

Career Guidance: आपके व्यक्तिव का आइना है रिज्यूमे, ऐसे तैयार करें

Career Guidance: जॉब दिलाने में बहुत सहायक है एक बेहतरीन रिज्यूमे

Career Guidance: जॉब दिलाने में बहुत सहायक है एक बेहतरीन रिज्यूमे

एक अच्छा रिज्यूमे (Resume) आपके व्यक्तित्व (Personality), कौशल (Skills) और आपकी काबिलियत (Ability) को दर्शाता है, जिससे आपको जॉब (Job) मिलने में बहुत मदद मिलती है. इसलिए अपने रिज्यूमे को लगातार अपडेट करते रहना चाहिए.

    नई दिल्ली. Career Guidance: किसी भी जॉब (Job) को हासिल करने के लिए रिज्यूमे (Resume) बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. भले ही आप किसी सिफारिश के बल पर जॉब करने जा रहे हों, लेकिन उसके लिए भी आपका रिज्यूमे ही मददगार साबित होता है. किसी जॉब में अप्लाई (Apply) करने से लेकर इंटरव्यू (Interview) तक पहुंचने तक का सफर रिज्यूमे की मदद से ही तय होता है. किसी जॉब के इंटरव्यू के लिए सभी को एक बेहतर और प्रोफेशनल रिज्यूमे की दरकार होती है. चलिए करियर गाइडेंस के इस सेक्शन में आज जानते हैं कि एक बेहतरीन रिज्यूमे कैसे बनाएं.

    साइबर कैफ़े जाने की जरूरत नहीं:
    अक्सर देखने को मिलता है कि रिज्यूमे बनवाने के लिए स्टूडेंट्स ज्यादातर साइबर कैफ़े (Cyber Cafe) या ग्राफिक डिज़ाइनर के भरोसे रहते हैं. लेकिन अगर आप स्मार्ट वर्क (Smart Work) पसंद करते हैं, तो आपको रिज्यूमे के लिए इन दोनों की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन (Smart Phone) या लैपटॉप (Laptop) पर भी एक शानदार रिज्यूमे तैयार कर सकते हैं. इससे आपका समय और पैसे, दोनों बचेंगे. इसके लिए आपको सिर्फ एक बेहतर इन्टरनेट कनेक्शन (Internet Connection) की जरूरत पड़ेगी.

    क्या है रिज्यूमे:
    सबसे पहला सवाल यही है कि आखिर रिज्यूमे है क्या. चलिए हम आपको बता देते हैं कि रिज्यूमे वह संक्षिप्त दस्तावेज (Short Document) है जो किसी व्यक्ति की पर्सनेलिटी (Personality), उसकी स्किल्स (Skills), उसके अनुभव (Experience) और उसकी उपलब्धियों (Achievements) को दर्शाता है. जिस तरह किसी प्रोडक्ट की पैकिंग पर उसके सभी ख़ास फीचर्स लिखे होते हैं, उसी तरह रिज्यूमे आपके व्यक्तित्व के फीचर्स (Fetchers) को दर्शाता है. इसमें आपकी नॉलेज, शिक्षा और एक्सपीरियंस जैसे सभी ख़ास फीचर्स को हाईलाइट किया जाता है. इन फीचर्स के आधार पर ही आपको जॉब मिलने में आसानी होती है.

    ऐसे तैयार करें रिज्यूमे:
    अक्सर लोग यही सोचते रह जाते हैं कि एक बेहतर रिज्यूमे कैसे बनाएं. इंटरनेट और गूगल (Google) ने यह काम अब बहुत आसान कर दिया है. आपको गूगल पर जाकर सिर्फ रिज्यूमे टाइप करना है. आपके सामने दर्जनों वेबसाइट आ जाएंगी जिन पर रिज्यूमे बनाने की विधि और उसके लेटेस्ट फॉर्मेट (Format) आ जायेंगे. किसी भी रिज्यूमे में सबसे पहले आपको अपना व्यक्तिगत परिचय, नाम, संपर्क और पते की डिटेल्स (Details) देनी होती है. इसके बाद आप जॉब के लिए अप्लाई क्यों कर रहे हैं. फिर आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता और अपने कार्य अनुभव की जानकारी देनी होती है. अंत में आपको बताना होता है कि आपमें वो क्या खासियत है जिस वजह से आप उस जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं.

    यह भी पढ़ें – 
    Sarkari Naukri : यूजीसी में सलाहकार की वैकेंसी, मिलेगी 80 हजार तक सैलरी, जानें योग्यता
    Sarkari Naukri : बैंक ऑफ इंडिया में ग्रेजुएट, 10वीं और आठवीं पास के लिए नौकरियां, देखें सैलरी और योग्यता

    Tags: Career, Career Guidance, Job, Job and career, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर