• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidance: IAS ऑफिसर्स को मिलती है इतनी सैलरी और सुविधाएं

Career Guidance: IAS ऑफिसर्स को मिलती है इतनी सैलरी और सुविधाएं

Career Guidance : IAS ऑफिसर को मिलती है इतनी सैलरी और सुविधाएं

Career Guidance : IAS ऑफिसर को मिलती है इतनी सैलरी और सुविधाएं

Career Guidance: कई स्टूडेंट्स (Students) जानना चाहते हैं कि एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) की सैलरी (Salary) कितनी होती है और उन्हें क्या-क्या सुविधाएं (Facilities) मिलती हैं. दरअसल, यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के एग्जाम को देश के सबसे मुश्किल एग्जाम (Exam) में से एक माना जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली, Career Guidance: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के एग्जाम को देश के सबसे मुश्किल एग्जाम (Exam) में से एक माना जाता है. इसके बावजूद हर साल देशभर के लाखों स्टूडेंट्स (Students) यह एग्जाम देते हैं. यह एग्जाम क्लियर करने के बावजूद काफी कम स्टूडेंट्स IAS या IPS ऑफिसर बन पाते हैं. कई स्टूडेंट्स (Students) जानना चाहते हैं कि एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) की सैलरी (Salary) कितनी होती है और उन्हें क्या-क्या सुविधाएं (Facilities) मिलती हैं. चलिए तो करियर गाइडेंस (Career Guidance) के आज के इस सेक्शन में हम आपको बताते हैं कि एक आईएस ऑफिसर की सैलरी क्या होती है और सरकार की तरफ से उन्हें क्या सुविधाएं मिलती हैं.

    देश के नौकरशाही ढांचें का हिस्सा होते हैं आईएस ऑफिसर:
    UPSC क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स को IAS यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा के माध्यम से देश के नौकरशाही ढांचे में काम करने का अवसर मिलता है. IAS ऑफिसर विभिन्न मंत्रालयों और प्रशासन के विभागों में नियुक्त किए जाते हैं. कैबिनेट सचिव एक IAS अधिकारी के लिए सबसे वरिष्ठ पद होता है. IAS के बाद IPS अधिकारीयों का नंबर आता है और ये भी केंद्र सरकार और उसके विभिन्न मंत्रालयों के अंतर्गत कार्य करते हैं.

    एक IAS ऑफिसर को मिलती है इतनी सैलरी:
    एक आईएएस ऑफिसर को सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुताबिक 56,100 रुपये मूल वेतनमान दिया जाता है. इसके अलावा इन ऑफिसर्स को ट्रेवल अलाउंस और महंगाई भत्ता समेत कई अन्य अलाउंस भी दिए जाते हैं. जानकारी के अनुसार एक आईएएस अधिकारी को हर महीने करीब एक लाख रुपए से ज्यादा सैलरी मिलती है. वहीं अगर कोई अधिकारी कैबिनेट सचिव के पद पर पहुंच जाता है तो उसको हर महीने करीब 2.5 लाख रुपए सैलरी मिलती है. कैबिनेट सचिव के पद पर तैनात एक ऑफिसर को इस केटेगरी में सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है.

    ये भी पढ़ें-

    Career Guidance: 12वीं के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्स, जल्दी शुरू कर सकेंगे अर्निंग

    RRB NTPC Fee Refund: फीस रिफंड के लिए बैंक डिटेल्स दर्ज करने का आखिरी मौका, RRB ने बढ़ाई लास्ट डेट

    एक IAS ऑफिसर को मिलती हैं ये सुविधाएं
    आईएएस अधिकारियों के लिए अलग-अलग पे स्केल्स . इनमे जूनियर स्केल, सीनियर स्केल, सुपर टाइम स्केल आदि तमाम स्केल्स शामिल हैं. एक आईएएस अधिकारी (IAS Officer) को बेसिक सैलरी और ग्रेड पे के अलावा डियरनेस अलाउंस (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस भी मिलता है. पे-स्केल के आधार पर ही IAS ऑफिसर्स को घर, रसोइया (Cook) और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं. आईएएस अधिकारी को पोस्टिंग के दौरान कहीं जाना पड़ा तो वहीं भी सरकारी घर दिया जाता है. इसके अलावा कहीं आने-जाने के लिए गाड़ी और ड्राइवर भी मिलता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज