Home /News /career /

Career Guidance: साउंड इंजीनियरिंग में भी है बेहतर करियर, जानें जरूरी योग्यता

Career Guidance: साउंड इंजीनियरिंग में भी है बेहतर करियर, जानें जरूरी योग्यता

कॉर्पोरेट लॉ में हैं करियर की अपार संभावनाएं

कॉर्पोरेट लॉ में हैं करियर की अपार संभावनाएं

टेलीविजन (TV) और फिल्म इंडस्ट्री (film industry) में करियर (Career) ऑप्शन्स की भरमार है. ऐसा ही एक करियर है साउंड इंजीनियरिंग (Sound Engineering). किसी भी सीरियल या फिल्म के निर्माण में साउंड इंजीनियर (Sound Engineer) की महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली, Career Guidance: 12वीं पास करने के बाद अब तमाम स्टूडेंट्स ग्लैमर इंडस्ट्री (Glamour Industry) से जुड़े विभिन फील्ड में करियर (Career) बनाना चाहते हैं. टेलीविजन (TV) और फिल्म इंडस्ट्री (Film Industry) में ऐसे करियर्स की भरमार है. ऐसा ही एक करियर (Career) है साउंड इंजीनियरिंग (Sound Engineering). एक सीरियल या फिल्म को बनाने के लिए सैंकड़ों लोगों की टीम काम करती है. इस टीम में साउंड इंजीनियर (Sound Engineer) एक महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है. करियर गाइडेंस के अपने इस सेक्शन में चलिए आज जानते हैं कि क्या हैं इस फील्ड में करियर की संभावनाएं.

    क्या है साउंड इंजीनियरिंग:
    सबसे पहला सवाल ये है कि साउंड इंजीनियरिंग क्या होती है. तो हम आपको बता दें कि इंजीनियरिंग की इस फील्ड में थिएटर, म्यूजिक (Music) और मूवी की साउंड रिकॉर्डिंग (Recording), मिक्सिंग और उसके प्रोडक्शन (Production) से जुडी विधाएं सिखाई जाती हैं. किसी प्रोजेक्ट के लिए जिस तरह के साउंड (Sound) की आवश्यकता होती है, साउंड इंजीनियर उसी के मुताबिक साउंड को क्रिएट और रिकॉर्ड करता है. इसके अंतगत वह साउंड के उतार-चढाव, म्यूजिक और स्पीच आदि के मिश्रण से साउंड को हाई क्वालिटी का बनाता है.

    ये है जरूरी योग्यता:
    साउंड इंजीनियरिंग के फील्ड में करियर बनाने के लिए स्टूडेंट का सबसे पहले फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स (PCM) से 12वीं पास होना जरूरी है. आजकल तमाम प्राइवेट कॉलेज साउंड इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (Diploma) और डिग्री (Degree) कोर्सेज ऑफर कर रहे हैं. अगर आप किसी अच्छे कॉलेज से यह कोर्स करते हैं तो आपको जॉब (Job) के लिए ज्यादा भटकना नहीं पड़ेगा. आप फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया (FTTI) से भी यह कोर्स कर सकते हैं. कोर्स के बाद आपको एक साल की इंटर्नशिप करनी होगी. इसके बाद आपको किसी भी फिल्म कंपनी या प्रोडक्शन हाउस में आसानी से जॉब मिल जाएगी.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri: बिना परीक्षा सरकारी नौकरी पाने के लिए जल्द करें अप्लाई, 97,000 तक मिलेगी सैलरी
    India Post Bharti 2021: डाक विभाग में 81000 सैलरी तक की नौकरियां, जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया

    Tags: Career, Career Guidance, Film industry, Job and career

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर