Home /News /career /

Career Guidance: वेडिंग प्लानर बनकर सजाएं दूसरों की शादी और अपना करियर

Career Guidance: वेडिंग प्लानर बनकर सजाएं दूसरों की शादी और अपना करियर

Career Guidance: शादियों का आयोजन कर बनाएं बेहतर करियर.

Career Guidance: शादियों का आयोजन कर बनाएं बेहतर करियर.

लोग शादी (Wedding) समारोह के आयोजन के लिए अब वेडिंग प्लानर्स (Wedding Planners) पर ज्यादा निर्भर होने लगे हैं. शादी की तैयारी से लेकर रस्मों तक सभी जिम्मेदारी (Responsibilities) वेडिंग प्लानर के कन्धों पर ही होती है. इसके चलते इस फील्ड में करियर (Career) और जॉब (Job) की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली, Career Guidance: हमारे देश में शादी (Wedding) समारोह किसी फैशन (Fashion) से कम से कम नहीं समझा जाता. इस अवसर पर लोग खुलकर खर्चा भी करते हैं. इसके चलते पिछले कुछ सालों में वेडिंग प्लानिंग (Wedding Planning) के फील्ड में स्कोप (Scope) तेजी से बढ़ा है. इससे इस सेक्टर में रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं. इस फील्ड में आप खुद का बिजनेस (Business) करने के साथ-साथ जॉब (Job) करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. करियर गाइडेंस के अपने इस सेक्शन में चलिए आज जानते हैं वेडिंग प्लानिंग फील्ड में करियर (Career) की संभावनाएं.

    ये होते हैं वेडिंग प्लानर के काम:
    एक वेडिंग प्लानर (Wedding Planner) को किसी भी शादी समारोह में अनेक काम करने-करवाने पड़ते हैं. इसके लिए एक पूरी टीम (Teamwork) को जुटना पड़ता है. इनका काम शादी की सजावट, भोजन और नाश्ते की व्यवस्था, लाइटिंग की व्यवस्था, गेस्ट के सोने और बैठने की व्यवस्था करना, शादी को मनोरंजक बनाने के लिए म्यूजिक और डांस का प्रबंध करना होता है. इसके साथ ही यही प्लानर दूल्हे और दुल्हन की शादी की ड्रेस से लेकर शादी की रस्मों के लिये भी विशेष व्यवस्था करता है. इन सभी कामों को सही तरह से और सही समय पर पूरा करने की जिम्मेदारी वेडिंग प्लानर की ही होती है.

    ऐसे बनें वेडिंग प्लानर:
    इस फील्ड की बेहतर समझ और अच्छा वेडिंग प्लानर बनने के लिए आपको वेडिंग प्लानिग (Wedding Planning) और इवेंट मैनेजमेंट (Event Management) से जुड़े कोर्स करने चाहिए. इन कोर्सेज के अंतर्गत शादी समारोह और एवेंटके आयोजन संबधित बारीकियां सिखाई जाती हैं. तमाम प्राइवेट संस्थान वेडिंग प्लानिग और इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े सर्टिफिकेट (Certificate) और डिप्लोमा (Diploma) कोर्सेज चला रहे हैं. सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 3 से 6 महीने और डिप्लोमा कोर्स की अवधि 6 महीने से एक साल तक होती है. इन कोर्सेज के बाद आप किसी भी अच्छे वेडिंग प्लानर के साथ असिस्टेंट के तौर पर जुड़ कर काम का अनुभव ले सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri: बिना परीक्षा सरकारी नौकरी पाने के लिए जल्द करें अप्लाई, 97,000 तक मिलेगी सैलरी
    India Post Bharti 2021: डाक विभाग में 81000 सैलरी तक की नौकरियां, जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया

    Tags: Career, Career Guidance, Education, Job and career

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर