Home /News /career /

Career Guidance: कैसे बनें एस्ट्रोलॉजर, जानिए उसमें करियर की संभावनाओं के बारे में

Career Guidance: कैसे बनें एस्ट्रोलॉजर, जानिए उसमें करियर की संभावनाओं के बारे में

Career Guidance: देखें दूसरों के हाथों की लकीर और संवारें अपने करियर की तकदीर

Career Guidance: देखें दूसरों के हाथों की लकीर और संवारें अपने करियर की तकदीर

Career Guidance, Be an Astrologer: आजकल हर कोई अपना वर्तमान (Present) छोड़कर अपना भविष्य (Future) जानना चाहता है. इसके लिए लोग ज्योतिष विज्ञानं (Astrology) की शरण में जाते हैं. इसके चलते ज्योतिष विज्ञान के फील्ड में भी अब करियर (Career) का स्कोप (Scope) तेजी से बढ़ रह है. इस फील्ड में जॉब्स (Jobs) भी हैं और बिज़नेस (Business) के अवसर भी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली, Career Guidance: आजकल हर इंसान अपने वर्तमान (Present) कामों को छोड़कर अपने भविष्य (Future) को जानना चाहता है. ऐसे लोगों का मानना है कि ग्रह, नक्षत्र और प्रकृति की दशाओं के चलते उनका जीवन प्रभावित होता है. इसका असर सीधे तौर पर उनके जीवन पर भी पड़ता है. ऐसे लोगों की वजह से ज्योतिष विज्ञान (Astrology) की शरुआत हुई और एस्ट्रोलॉजी जैसे करियर (Career) का ऑप्शन सामने आया. चलिए करियर गाइडेंस के अपने इस सेक्शन में आज जानते हैं कि क्या है एस्ट्रोलॉजी और उसमे करियर की संभावनाएं.

    क्या है ज्योतिष विज्ञान:
    सबसे प्रहला सवाल है कि ज्योतिष विज्ञान (Astrology) है क्या. तो आपको बता दें कि ज्योतिष विज्ञान ग्रहो को जानने की एक प्राचीन विधा है. यह ग्रहो का मानव जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव इन प्रभावों के दोषों से बचने के उपाय जानने की एक तकनीक (Technic) है. पहले जमाने में ऋषि-मुनि इस तकनीक का इस्तेमाल करते थे. ज्योतिष ग्रहों की एक तरह की गणितीय गणना (Mathematical Counting) है. जिससे ग्रहों की स्थिति का मानव जीवन पर अनुकूल और प्रतिकूल प्रभाव का पता चल जाता है, कि किस ग्रह का प्रभाव अच्छा रहेगा, किसका प्रभाव बुरा हो सकता है. इन दोषों का पता करके इनके प्रभाव को समाप्त किया जा सकता है. इसी को ज्योतिष विज्ञान कहा जाता है.

    ये है शैक्षणिक योग्यता:
    अगर आप ज्योतिष विज्ञान फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं तो आपका किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरुरी है. इसके अलावा आपकी ज्योतिष शास्त्र में रुचि होना भी आवश्यक है. आजकल इस फील्ड में बेहतर करियर बनाने के लिए कंप्यूटर (Computer) और इंटरनेट (Internet) का सही एवं अच्छा ज्ञान होना भी जरुरी हो गया है. इसके लिए आपका मकसद सिर्फ पैसा कमाना न होकर सेवा भाव भी होना चाहिए. आपके अन्दर लोगों को प्रभावित करने की क्षमता काफी जरूरी है. ज्योतिष विज्ञान कोर्स की फीस अन्य कोर्सेज के मुकाबले काफी कम है. आप 10 हजार से 50 हजार रुपए की फीस में सर्टिफिकेट (Certificate) और डिप्लोमा (Diploma) कोर्स कर सकते हैं. फिलहाल इस फील्ड में बहुत अच्छा स्कोप (Scope) है.

    ये है करियर स्कोप:
    भारतीय विद्या भवन (BVB) से ज्योतिष आचार्य का कोर्स करने वाले आचार्य अजय वर्मा (Acharya Ajay Verma) के मुताबिक वर्तमान समय में ज्योतिष विज्ञान में काफी बेहतर करियर बनाया जा सकता है. उनके मुताबिक यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसका प्रयोग हर सेक्टर में हो रहा है. वे खुद कनाट प्लेस के हनुमान मंदिर के नजदीक अपनी प्रैक्टिस करते हैं. उनका कहना है कि अगर किसी को मकान बनाना है, तो वह सबसे पहले ज्योतिष के पास शुभ मुहूर्त जानने जाता है. स्टूडेंट्स यह जानने की कोशिश करते हैं कि उनको अपना भविष्य किस फील्ड में बनाना चाहिए. आप जीवन में कोई भी बड़ा काम करते है, तो ज्योतिष विज्ञान की मदद जरूर लेते हैं. इस प्रकार ज्योतिष विज्ञान जीवन के हर मोड़ पर प्रयोग होता है.

    ये हैं ज्योतिष विज्ञान के प्रमुख क्षेत्र:
    आचार्य अजय वर्मा के अनुसार ज्योतिष विज्ञान के मुख्य तौर पर 5 फील्ड हैं.
    1. हस्तरेखा ज्योतिष विज्ञान
    2. रत्न ज्योतिष विज्ञान
    3. वास्तु ज्योतिष विज्ञान
    4. अंक ज्योतिष विज्ञान
    5. तारकीय ज्योतिष विज्ञान

    ये हैं कोर्सेज:
    आचार्य अजय वर्मा के मुताबिक यूं तो तमाम संस्थान ज्योतिष विद्या में कोर्स कराते हैं. इनमे सर्टिफिकेट से लेकर डिग्री कोर्स तक शामिल हैं. लेकिन आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ही ये कोर्स करना चाहिए. इस फील्ड में आप सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स कर सकते हैं. इसके बाद आपको किसी सर्टिफाइड ज्योतिष आचार्य के अंडर कम से कम एक साल की ट्रेनिंग करना जरुरी है ताकि आप अपनी कैलकुलेशन में परफेक्ट हो सकें.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri: बिना परीक्षा सरकारी नौकरी पाने के लिए जल्द करें अप्लाई, 97,000 तक मिलेगी सैलरी
    India Post Bharti 2021: डाक विभाग में 81000 सैलरी तक की नौकरियां, जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया

    Tags: Astrology, Career, Career Guidance, Job and career

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर