• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidance: जानें कैसे बनते हैं रेडियो जॉकी, ये है करियर स्कोप

Career Guidance: जानें कैसे बनते हैं रेडियो जॉकी, ये है करियर स्कोप

अगर आपके अन्दर RJ वाली स्किल्स (Skills) हैं और आपने किसी अच्छे इंस्टिट्यूट ये यह कोर्स (Course) किया है तो आपको जल्द ही जॉब (Job) के बेहतर अवसर मिल सकते हैं.

अगर आपके अन्दर RJ वाली स्किल्स (Skills) हैं और आपने किसी अच्छे इंस्टिट्यूट ये यह कोर्स (Course) किया है तो आपको जल्द ही जॉब (Job) के बेहतर अवसर मिल सकते हैं.

करियर (Career) के लिहाज से इस फील्ड में करियर की अपार संभावनाएं (Opportunities) हैं. अगर आपके अन्दर RJ वाली स्किल्स (Skills) हैं और आपने किसी अच्छे इंस्टिट्यूट ये यह कोर्स (Course) किया है तो आपको जल्द ही जॉब (Job) के बेहतर अवसर मिल सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. Career Guidance: आजकल तमाम स्टूडेंट्स (Students) का सपना होता है कि वे रेडियो जॉकी (RJ) बनें. करियर (Career) के लिहाज से इस फील्ड में करियर की अपार संभावनाएं (Opportunities) हैं. अगर आपके अन्दर RJ वाली स्किल्स (Skills) हैं और आपने किसी अच्छे इंस्टिट्यूट ये यह कोर्स (Course) किया है तो आपको जल्द ही जॉब (Job) के बेहतर अवसर मिल सकते हैं. विभिन्न रेडियो स्टेशन (Radio Station) अपने यहां समय-समय पर RJ के लिए ऑडिशन (Audition) लेते रहते हैं. आकाशवाणी से लेकर प्राइवेट एफएम (FM) स्टेशन तक सभी जगह जॉब्स की भरमार है. करियर गाइडेंस के अपने इस फील्ड में आइये जानते हैं कि क्या है RJ करियर.

    ऐसे बन सकते हैं RJ:
    एक अच्छा RJ बनने के लिए सबसे पहले तो आपकी वॉयस (Voice) क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए. इसके बाद RJ फील्ड में आने के लिए आप डिप्लोमा इन रेडियो जॉकी या डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन एंड मैनेजमेंट या फिर जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन कोर्स (Course) कर सकते हैं. कोर्स के बाद रेडियो जॉकी में इंटर्नशिप (Internship) करना बहुत जरूरी है. दरअसल, कोर्स के दौरान रेडियो जॉकी की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग (Practical Training) तो दी जाती है, लेकिन वो एक सीमित नॉलेज ही देती है. वंही आप अगर किसी रेडियो प्रोडक्शन कंपनी में ट्रेनिंग करते हैं, तो आपको इस फील्ड का वास्तविक एक्स्पीरिएंस (Experience) मिलता है. इंटर्नशिप के दौरान आप अपने सीनियर्स के साथ उस काम को खुद से करते हुए सीखते हैं, जोकि आपके करियर के लिए बहुत जरूरी है.

    ये है करियर स्कोप:
    वर्तमान समय मे रेडियो जॉकी में कैरियर की अनेक संभावनाएं हैं. पहले कभी आकाशवाणी (Akashvaani) ही रेडियो का माध्यम होता था. लेकिन आज के समय मे अनेक FM स्टेशन फील्ड में उतर चुके हैं. ये FM स्टेशन महानगरों में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं. आप इन FM स्टेशन में रेडियो जॉकी के तौर पर आसानी से जॉब्स पा सकते हैं। दूसरा अब ग्रामीण क्षेत्रो में FM स्टेशन के साथ-साथ कम्यूनिटी रेडियो का भी काफी ज्याद प्रचलन है, इसलिए स्टूडेंट्स को वहां भी जॉब के बेहतरीन अवसर मिलते हैं. रेडियो जॉकी कोर्स के बाद आप टीवी एंकरिंग में भी जा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आवाज के साथ-साथ आपकी पर्सनेलिटी भी आकर्षक होनी चाहिए.

    ये भी पढ़ें-
    UPSC Result 2020: शुभम कुमार बने टॉपर, जागृति को दूसरा स्थान, यहां देखें टॉपर्स की पूरी लिस्ट
    Sarkari Naukri: 8000 से अधिक सरकारी नौकरियां, छूट न जाए मौका, जल्द करें आवेदन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज