Home /News /career /

Career Guidance: 12वीं के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्स, जल्दी शुरू कर सकेंगे अर्निंग

Career Guidance: 12वीं के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्स, जल्दी शुरू कर सकेंगे अर्निंग

Career Guidance : जल्दी नौकरी के लिए शॉर्ट टर्म कोर्स अच्छे विकल्प हैं.

Career Guidance : जल्दी नौकरी के लिए शॉर्ट टर्म कोर्स अच्छे विकल्प हैं.

Career Guidance: 12वीं की पढ़ाई के बाद आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होने के लिए डिप्लोमा एक बेहतरीन विकल्प है. फैशन डिजाइनिंग से लेकर विभिन्न फील्ड में डिप्लोमा करके अपना काम शुरू या अच्छी नौकरियां हासिल की जा सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. Career Guidance: दुनिया में हर शख्स के पास अलग सुविधाएं हैं. आज भी ऐसे बहुत सारे स्टूडेंट्स हैं जो 12वीं तक भी पढ़ पाना बेहद मुश्किल ने मैनेज कर पाते हैं. ऐसी स्थितियों में 12वीं पास करने के तुरंत बाद नौकरी या काम की तलाश रहती है. जो भी लड़के या लड़कियां 12वीं के बाद जल्दी अर्निंग करना शुरू चाहते हैं, उनके लिए हम शॉर्ट टर्म कोर्सेज बता रहे हैं. यही कारण है कि अब डिप्लोमा कोर्सेज की डिमांड तेजी से बढ़ रही है ताकि वे जल्द से जल्द अपना करियर शुरू कर सकें. इन कोर्सेज की समय अवधि और फीस भी काफी कम होती है.

    स्टूडेंट्स कई बार कोर्सेज चुनने में बहुत लापरवाही कर देते हैं. इसके चलते वे इन कोर्सेज का उतना फायदा नहीं उठा पाते, जितना वे उठा सकते हैं. सही कोर्स चुनना ज्यादा जरूरी है. ऐसे में छात्र उन शॉर्ट टर्म डिप्लोमा कोर्सेज को चुनें जो ना सिर्फ कम अवधि में लम्बे समय के लिए फायदा दे सकें बल्कि इन कोर्सेज के बाद वे जल्द ही अपने पैरों पर खड़े हो सकें. इन कोर्सेज को करने के बाद नौकरी भी कर सकते हैं और घर से ही अपना काम भी शुरू कर सकते हैं.

    ये डिप्लोमा कोर्सेज हैं फायदेमंद
    1. डिप्लोमा इन ड्रॉइंग एंड पेंटिंग
    फाइन आर्ट्स में रूचि रखने वालों के लिए ड्रॉइंग और पेंटिंग कोर्स में डिप्लोमा करियर के लिहाज से काफी मददगार साबित हो सकता है. विभिन्न संस्थाएं इस फील्ड में भी 6 महीने से लेकर एक साल तक का डिप्लोमा ऑफर करती हैं.

    2. डिप्लोमा इन कटिंग एंड टेलरिंग
    आजकल 12वीं के बाद कटिंग और टेलरिंग के कोर्स का काफी क्रेज़ देखने को मिलता है. कई NGO, सरकारी ITI और निजी संस्थाएं इस फील्ड में 6 महीने से लेकर एक साल का डिप्लोमा कराती हैं.

    3. डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग
    बदलती दुनिया में फैशन को लेकर काफी क्रेज़ है. आजकल लड़के, लड़कियों सभी का फैशन सेंस भी बेहतर है. ऐसे में अगर आपकी फैशन सेंस भी औरों से बेहतर है, तो यह कोर्स आपके लिए ही बना है.

    4. डिप्लोमा इन ब्यूटी कल्चर एंड हेयर ड्रेसिंग
    अब वो जमाना गया सजने-संवरने के नाम पर लड़कियों का उदाहरण दिया जाता था. अब दूसरों को सजाने और संवारने में लड़के भी किसी से कम नहीं हैं. डिप्लोमा इन ब्यूटी कल्चर एंड हेयर ड्रेसिंग कोर्स करियर के लिहाज से बेहद उपयोगी है. आजकल तमाम मेकओवर आर्टिस्ट ये कोर्स ऑफर करते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri: SBI के इन पदों पर भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, 2 सितम्बर अंतिम तिथि
    HPSC Admit Card 2021: हरियाणा सिविल सेवा प्रीलिम्स का एडमिट कार्ड जारी, इन आसान स्टेप्स से करें डाउनलोड

    Tags: Career, Career Guidance, Job and career

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर