Home /News /career /

Career Guidance: दिवाली से पहले बनाएं हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स, घरों के साथ संवरेगी आपकी दुनिया

Career Guidance: दिवाली से पहले बनाएं हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स, घरों के साथ संवरेगी आपकी दुनिया

हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स में बनाएं करियर की राह

हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स में बनाएं करियर की राह

Career Guidance, Career Tips, Handicraft Products: इन दिनों देश में त्योहारों की धूम है. हर कोई अपने घरों और व्यावसायिक संस्थानों को सजाने में व्यस्त है. इसके लिए हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स (Handicraft Products) की डिमांड सबसे ज्यादा है. अगर आप क्रिएटिव हैं और हाथों से कुछ नया बनाने में रुचि रखते हैं तो हैंडीक्राफ्ट मेकिंग (Handicraft Making) आपके लिए बेहतर करियर ऑप्शन (Career Options) हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Career Guidance). हमारे देश के साथ-साथ दुनियाभर में हाथों से बने प्रोडक्ट्स यानी हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स (Handicraft Products) की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. फेस्टिवल सीजन (Festival Season) में इनकी सेल बढ़ जाती है. अगर आप क्रिएटिव हैं और अपने इस शौक का इस्तेमाल रुपये कमाने के लिए करना चाहते हैं तो हैंडीक्राफ्ट मेकिंग में करियर (Career In Handicraft Making) बना सकते हैं.

    हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स (Handicraft Products) से सजे घर काफी खूबसूरत लगते हैं (Festival Decoration). इनसे त्योहारों की चमक दोगुनी हो जाती है. साथ ही अपनापन भी बढ़ जाता है.

    घर-घर में है हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स की डिमांड
    दिवाली के त्योहार की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इस मौके पर ज्यादातर लोग हाथों से बने डिजाइनर प्रोडक्ट्स (Designer Products) को खासा पसंद करते हैं. इनमे दीयों से लेकर मूर्तियां और कार्पेट से लेकर बंदनवार तक सब कुछ शामिल है. अब बाजारों में हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स की भरमार होने लगी है. खास बात ये है कि इन प्रोडक्ट्स में लागत कम आती है और मुनाफा ज्यादा होता है.

    यह भी पढ़ें:
    Aishwarya Rai Bachchan Education: स्कूल में आते थे 90%, एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थीं ऐश्वर्या
    Career Tips: कॉर्पोरेट दुनिया में बढ़ रही है इन सॉफ्ट स्किल्स की डिमांड, क्या आप हैं तैयार?

    ऑनलाइन शॉपिंग ने बढ़ाई डिमांड
    विभिन्न ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म (Online Shopping) शुरू होने के चलते पिछले 5 सालों में हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है. दरअसल, लोग अब भीड़ वाले मार्केट्स में जाना कम ही पसंद करते हैं. इन ऑनलाइन प्लेफॉर्म की मदद से लोगों को घर बैठे ही प्रोडक्ट की पूरी जानकारी मिल जाती है.

    शैक्षणिक योग्यता नहीं, क्रिएटिविटी जरूरी:
    इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपको किसी खास शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) की जरूरत नहीं है. अगर आपके हाथों में हुनर (Skill) है तो आप 10वीं या 12वीं क्लास के बाद ही इस फील्ड में करियर बना सकते हैं (Career Options After 12th). लेकिन इसके लिए आपके अंदर क्रिएटिविटी होना बहुत जरूरी है. आज-कल लोग घर बैठे ही मिट्टी, लकड़ी, कपड़े और जूट आदि की मदद से बेहतरीन हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स तैयार कर रहे हैं और उन्हें बाजारों और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए बेचकर बेहतरीन मुनाफा भी कमा रहे हैं.

    Tags: Career, Career Guidance, Festival, Job and career, Jobs in india

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर