• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidance: क्या है क्लाउड कंप्यूटिंग, जिसमें हैं फ्यूचर की अपार संभावनाएं

Career Guidance: क्या है क्लाउड कंप्यूटिंग, जिसमें हैं फ्यूचर की अपार संभावनाएं

Career Guidance: क्लाउड कंप्यूटिंग फील्ड में है सुनहरा करियर.

Career Guidance: क्लाउड कंप्यूटिंग फील्ड में है सुनहरा करियर.

Career Guidance: ऑनलाइन सीखने (Online Learning) की सुविधा से लेकर रिमोट वर्क (Remote Work) तक, क्लाउड बिजनेस कंटीन्यूटी (Cloud Business Continuity) के लिए कोविड के बाद क्लाउड कंप्यूटिंग (Cloud Computing) फील्ड एक सेवियर के रूप में तेजी से उभरा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. Career Guidance: कोविड (Covid-19) से पहले दुनियाभर में कामकाजी माहौल बिल्कुल अलग था. लेकिन अब ज्यादातर काम डिजिटल (Digital) हो गए हैं. फ्यूचर (Future) के लिहाज से अब उन फ़ील्ड्स में जॉब्स (Jobs) की जरूरत है जो हमारे बिज़नेस और अर्थव्यवस्था के भविष्य के कामकाज के अभिन्न अंग बनने जा रहे हैं. यह बिजनेस को सही से चलाने के साथ-साथ देश में तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी दर को कम करने के लिए भी जरूरी है. क्लाउड कंप्यूटिंग (Cloud Computing) एक ऐसा ही महत्वपूर्ण फील्ड है. ऑनलाइन सीखने (Online Learning) की सुविधा से लेकर रिमोट वर्क (Remote Work) तक, क्लाउड बिजनेस कंटीन्यूटी (Cloud Business Continuity) के लिए कोविड के बाद क्लाउड कंप्यूटिंग (Cloud Computing) फील्ड एक सेवियर के रूप में तेजी से उभरा है. क्लाउड सेवाओं (Cloud Services) की बढ़ती डिमांड को देखते हुए ग्रेजुएट्स और प्रोफेशनल्स (Professionals) को इस फील्ड में करियर (Career) को समझ कर आगे बढ़ना होगा.

    क्लाउड कंप्यूटिंग फील्ड में ये हैं में टॉप जॉब्स:

    1. क्लाउड नेटवर्क इंजीनियर: ये इंजीनियर संस्थान या उसके कस्टमर्स की जरूरतों के लिए विशिष्ट क्लाउड नेटवर्किंग सलूशन को डिजाइन, प्लान और अप्लाई करते हैं. वे आम तौर पर ऑन-प्रिमाइसेस और क्लाउड-आधारित हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर के साथ काम करते हैं ताकि अधिकृत उपभोक्ताओं को सौर्सेस तक पहुंचने की परमिशन मिल सके.

    2. क्लाउड आर्किटेक्ट:  ये वे प्रोफेशनल्स होते हैं जो अपनी कंपनी की ओवरऑल क्लाउड रणनीति को लागू करते हैं. वे बिजनेस की जरूरतों का विश्लेषण करते हैं और सही क्लाउड सेवाओं का उपयोग करके प्रासंगिक हल निकालते हैं.

    3. क्लाउड डेवलपर: यह क्लाउड डोमेन की फील्ड में एक हाई डिमांड वाली पोजीशन है. ये पेशेवर ऑटोमेशन, ऑर्केस्ट्रेशन और इंटीग्रेशन सहित क्लाउड के लिए प्रोग्रामिंग सॉल्यूशंस के लिए पूरी तरह रेस्पोंसिबल होते हैं.

    4. क्लाउड सिक्योरिटी एनालिस्ट: ये प्रोफेशनल अपने संस्थानों में क्लाउड सिस्टम की सुरक्षा के प्रभारी होते हैं, जिसमें संभावित खतरों की पहचान करना और क्लाउड की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सबसे बेहतर टेक्नोलॉजी की सिफारिश करते हैं.

    5. क्लाउड डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर: इन प्रोफेशनल्स को क्लाउड-आधारित डेटा सेवाओं के साथ-साथ हाइब्रिड डेटा सोर्सेज के मैनेजमेंट का काम देखना होता है. वे अपने संस्थानों के लिए नए डेटा मैनेजमेंट और सिक्योरिटी टेक्नोलॉजी की पहचान करने और उन्हें पेश करने की जिम्मेदारी निभाते हैं.

    क्लाउड के क्षेत्र में ऐसे करें करियर की शुरुआत:
    इस फील्ड में आने के लिए सबसे पहले ये समझना जरूरी है कि क्लाउड और इससे सम्बंधित टेक्नोलॉजी क्या है. क्लाउड क्या है और यह किन समस्याओं का समाधान करता है, इसकी अच्छी समझ होना बहुत जरुरी है. इसके बाद आपको इससे संबंधित बुनियादी बातों में भी दक्षता हासिल करनी होगी. इसके लिए क्लाउड सर्विस मॉडल, क्लाउड फॉर्मेशन और आर्किटेक्चर, वर्चुअलाइजेशन, और अन्य जैसे डोमेन में प्रमुख विषयों की ठोस समझ प्राप्त करनी होगी. इस फील्ड में सर्टिफाइड होने के बाद आपके पास जॉब्स की अपार संभावनाएं होंगी.

    ये भी पढ़ें-
    Schools Reopen in Rajasthan: राजस्थान में स्कूलों को खोलने को लेकर बड़ा फैसला, इस डेट से सभी बच्चे जाएंगे स्कूल
    हरियाणा में 8वीं फिर से बनेगी बोर्ड कक्षा, शिक्षा विभाग के फैसले पर सीबीएसई व आईसीएसई ने जताई आपत्ति

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज