Home /News /career /

Career Guidance: फैशन डिजाइनिंग में बनाएं करियर, दूसरों की ड्रेस करें डिजाइन

Career Guidance: फैशन डिजाइनिंग में बनाएं करियर, दूसरों की ड्रेस करें डिजाइन

Career Guidance : फैशन डिजाइनिंग कर संवारें दूसरों की ड्रेस और अपना करियर

Career Guidance : फैशन डिजाइनिंग कर संवारें दूसरों की ड्रेस और अपना करियर

भारत (India) में तेजी से बढती फैशन इंडस्ट्री (Fashion Industry) ने युवाओं के लिए फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designing) फील्ड में नई संभावनाएं पैदा की हैं. युवा फैशन डिजाइनिंग कोर्स करके इस फील्ड में बेहतरीन करियर (Career) बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. Career Guidance: आजकल के युवा ग्लैमरस फील्ड में करियर (Career) बनाना चाहते हैं. वे ऐसी जॉब (Job), बिजनेस और प्रोफेशन (Profession) चुनना चाहते हैं जिसमें नाम (Name)और पैसे के साथ शोहरत (Fame) भी हो. ऐसे स्टूडेंट्स के लिए फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designing) एक बेहतर करियर ऑप्शन साबित हो सकता है. इस फील्ड नाम, पैसा, शोहरत और ग्लैमर (Glamour) सभी कुछ है. चलिए करियर गाइडेंस के अपने इस सेक्शन में आज हम आपको बताते हैं कि फैशन डिजाइनर फील्ड में करियर कैसे बनाएं.

    अच्छी जगह से करें कोर्स:
    मौजूदा समय में बहुत सारे सरकारी और प्राइवेट कॉलेज (College) फैशन डिजाइनिंग का कोर्स (Course) करवाते हैं. इसलिए स्टूडेंट्स के लिए कोर्स के लिए सही और अच्छे इंस्टीट्युट का चुनाव करना बहुत जरुरी है. हमेशा ऐसे संस्थान का चयन करें जहाँ पढाई के साथ प्रैक्टिकल (Practical) की सुविधाएं भी मौजूद हों. इसके अलावा इस बात पर भी ध्यान दें की संस्थान की फैकल्टी (Faculty) कितनी क्वालिफाइड है और कैंपस प्लेसमेंट (Campus Placement) कितना बेहतर है. कई इंस्टिट्यूट इस फील्ड में सर्टिफिकेट(Certificate), डिप्लोमा (Diploma) और डिग्री (Degree) सभी कोर्सेज ऑफर करते हैं. इन सभी बातों को जानने के बाद ही कहीं दाखिला (Admission) लें.

    ये है करियर स्कोप:
    भारत मे फैशन इंडस्ट्री (Fashion Industry) बहुत तेजी से बढ़ रही है. आज का फैशन युग हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है. इसके चलते फैशन के मुरीद कस्टमर्स की संख्या बढ़ रही है. पहले जमाने मे बहुत बड़े सेलिब्रिटी (Celebrity) ही शादी समारोह में फैशन डिज़ाइनर के द्वारा डिज़ाइन की गई पोशाक पहनते थे. लेकिन आजकल आम लोग भी समारोहों के लिए डिज़ाइनर की सेवाएं लेते हैं. बहुत से लोग शादी, समारोह के लिए स्पेशल डिज़ाइनर से ही अपनी ड्रेस डिजाईन कराते हैं. इसके अलावा फिल्म, टीवी शो, हॉलीवुड, बॉलीवुड में कलाकरों के लिए भी स्पेशल पोशाक डिज़ाइन कराई जाती हैं. इस कारण इस इंडस्ट्री में एक्सपर्ट (Experts) की डिमांड बढ़ रही है. इस कोर्स के बाद आप खुद गारमेंट स्टोर, बुटीक खोल सकते हैं. इसके अलावा आप फैशन कोऑर्डिनेटर, फैशन कोरियोग्राफर या क्वालिटी कंट्रोलर के तौर पर जॉब भी कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें:
    Interview Tips: हर इंटरव्यू में जरूर पूछे जाते हैं ये सवाल, आज ही तैयार कर लें अपने जवाब
    Work From Home Jobs: घर बैठे इन तरीकों से करें कमाई, नहीं पड़ेगी ऑफिस जाने की जरूरत

    Tags: Career, Career Guidance, Designer clothes, Fashion, Job and career

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर