Home /News /career /

Career Guidance: बी. फार्मा कोर्स करके बनाएं दवाइयां और खुद का करियर

Career Guidance: बी. फार्मा कोर्स करके बनाएं दवाइयां और खुद का करियर

Career Guidance: बेचलर ऑफ़ फार्मेसी कोर्स करके संवारें अपना करियर.

Career Guidance: बेचलर ऑफ़ फार्मेसी कोर्स करके संवारें अपना करियर.

अगर आप दवाइयों (Medicines) के बारे में जानकारी रखते हैं और इस फील्ड में अपना करियर (Career) बनाना चाहते हैं तो बैचलर ऑफ़ फार्मेसी यानि बी. फार्मा (B. Pharma) कोर्स आपके लिए बिलकुल सही है. इस कोर्स के बाद आपके पास जॉब (Job) के ऑप्शन की कोई कमी नहीं होगी.

अधिक पढ़ें ...

    Career Guidance:बहुत से स्टूडेंट्स 12वीं क्लास के बाद दवाओं (Medicine) के फील्ड में अपना करियर (Career) बनाना चाहते हैं. लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता की इसके लिए आगे कैसे बढ़ा जाए. यह एक विस्तृत फील्ड है, जिसमे करियर बनाकर आप नई ऊंचाई (New Hights) छू सकते हैं. चलिए करियर गाइडेंस के इस सेक्शन में आज जानते हैं कि क्या हैं फार्मेसी (Pharmecy) के फील्ड में करियर की संभावनाएं.

    क्या है बी. फार्मेसी कोर्स:
    बी. फार्मा कोर्स का मतलब है बेचलर ऑफ़ फार्मेसी (Bachelor of Pharmacy). यह एक डिग्री (Degree) कोर्स है जिसकी अवधि 4 साल है. इस कोर्स के लिए कैंडिडेट का 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (PCB) सब्जेक्ट्स के साथ पास होना जरुरी है. इस कोर्स में एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exam) के आधार पर एडमिशन (admission) मिलता है. हालांकि कई प्राइवेट कॉलेज 12वीं की मेरिट लिस्ट के आधार पर डायरेक्ट एडमिशन भी देते हैं. इस कोर्स के बाद आप अपना खुद का फार्मेसी बिज़नेस खोलने के अलावा किसी अच्छे फार्मेसिस्ट के पास बेहतर जॉब (Job) भी कर सकते हैं.

    ये है करियर स्कोप:
    बी. फार्मा कोर्स करने के बाद आपको जॉब (job) की टेंशन तो बिलकुल भी नहीं रहेगी. आप किसी भी फार्मेसी कंपनी (Pharmaceutical Company) में आसानी से जॉब पा सकते हैं. इसके अलावा तमाम प्राइवेट हॉस्पिटल्स (Hospitals) ने भी अपनी फार्मेसी (Pharmacy) खोल रखी हैं. आप वहां भी जॉब कर सकते हैं. साथ ही आप प्राइवेट क्लिनिक, चाइल्ड केयर सेंटर, ओल्ड ऐज होम, मैटरनिटी होम और नर्सिंग होम में भी जॉब कर सकते हैं क्योंकि इन सभी जगह पर दवाओं के जानकारों की जरुरत होती है. इस कोर्स के बाद आप ड्रग इंस्पेक्टर के तौर पर भी बहतरीन करियर बना सकते हैं. साथ ही आप मेडिकल संसाधन बनाने वाली कंपनियों के साथ भी काम कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri: बिना परीक्षा सरकारी नौकरी पाने के लिए जल्द करें अप्लाई, 97,000 तक मिलेगी सैलरी
    India Post Bharti 2021: डाक विभाग में 81000 सैलरी तक की नौकरियां, जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया

    Tags: Career, Career Guidance

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर