• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidance : हिंदी के छात्र इन पांच फ़ील्ड्स में बना सकते हैं शानदार करियर

Career Guidance : हिंदी के छात्र इन पांच फ़ील्ड्स में बना सकते हैं शानदार करियर

Career Guidance : हिंदी भाषा की पढृाई करके शानदार करियर बनाया जा सकता है.

Career Guidance : हिंदी भाषा की पढृाई करके शानदार करियर बनाया जा सकता है.

Career Guidance : हिंदी के छात्रों के लिए करियर की असीम संभावनाएं हैं. आजकल कंटेट राइटर सहित विभिन्न फील्ड्स में हिंदी छात्रों की मांग है. राजभाषा अधिकारी और हिंदी अनुवादक के तौर पर भी कार्य किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली, Career Guidance: हिन्दी भाषा का हमारे देश में सर्वोपरि स्थान है. यह भाषा भारत की 22 आधिकारिक भाषाओं में से एक है और संसदीय, न्यायिक और सरकारी संस्थानों में, सभी जगहों पर इसका ऑफिशियल कम्युनिकेशन में उपयोग किया जाता है. हिंदी वैश्विक स्तर पर तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है. विश्व पटल पर लगभग 425 मिलियन लोग इसे अपनी पहली भाषा के तौर पर जानते हैं. इसके अलावा 120 मिलियन लोग हिंदी को दूसरी भाषा के रूप में बोलते हैं. आमतौर पर हिंदी के स्टूडेंट्स को कमतर करके देखा जाता है. जबकि हिंदी में भी कई करियर (Career) के कई बेहतरीन ऑप्शन मौजूद हैं. करियर गाइडेंस के अपने इस सेक्शन में आइये जानते हैं कि हिंदी भाषा के क्षेत्र में क्या हैं करियर की संभावनाएं.

    1. राजभाषा अधिकारी
    राष्ट्रीयकृत बैंकिंग संस्थानों में राजभाषा अधिकारी एक महत्वपूर्ण पद होता है. इन अधिकारियों की प्राथमिक भूमिका रोजमर्रा के कामों में राजभाषा हिंदी के प्रयोग को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देना है. ये अधिकारी विभिन्न आधिकारिक दस्तावेजों का हिंदी में अनुवाद करते हैं और इसके प्रचार-प्रसार का जिम्मा भी संभालते हैं.

    2. कंटेंट राइटर
    एक कंटेंट राइटर या कंटेंट एडिटर का काम लेख एवं ब्लॉग लिखना, मार्केटिंग कॉपी या सोशल मीडिया कॉपी आदि क्रिएट करना होता है. हिंदी या मास कम्यूनिकेशन में डिग्री होल्डर्स हिंदी कंटेंट राइटर या कंटेंट एडिटर के तौर पर आसानी से अपना करियर बना सकते हैं. कंटेंट राइटर और कंटेंट एडिटर्स पब्लिकेशन हाउस, मीडिया हाउस, पीआर एजेंसी और एड एजेंसी में काम करते हुए अपना करियर संवार सकते हैं.

    3. ट्रांसलेटर
    हिंदी ट्रांसलेटर के तौर पर इस भाषा के जानकारों के लिए करियर की बेहतरीन संभावनाएं हैं. इस फील्ड में काम करने वालों के लिए अवसरों की कोई कमी नहीं है. हिंदी ट्रांसलेटर के तौर पर स्टूडेंट्स अपने घर बैठे भी काम कर सकते हैं. एक अच्छा और कुशल ट्रांसलेटर बनने के लिए आपकी हिंदी के साथ-साथ अन्य भाषाओँ पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए. तमाम बड़ी कंपनियां आजकल अपने कंटेंट को हिंदी में उपलब्ध कराने के लिए ट्रांसलेटर्स की नियुक्तियां करती हैं.

    4. स्पीच राइटर
    आमतौर पर तमाम राजनेता पब्लिक को और विभिन्न अधिकारी अपने कर्मचारियों को संबोधित करने के लिए स्पीच का सहारा लेते हैं. एक बेहतरीन स्पीच लोगों को प्रभावित करने का सबसे बेहतर तरीका है. एक बेहतर स्पीच लिखने के लिए भाषा पर बेहतरीन पकड़ होना बहुत जरुरी होता है. आजकल विभिन्न पीआर एजेंसीज, एडवरटाइजिंग एजेंसीज कॉर्पोरेट्स और सरकारी संस्थानों में स्पीच राइटर की बहुत डिमांड रहती है.

    5. जर्नलिज्म
    हिंदी के बढ़ते चलन और उसकी डिमांड के चलते स्टूडेंट्स के लिए हिंदी जर्नलिज्म कोर्स अब काफी उपयोगी हो गया है. हिंदी जर्नलिज्म फील्ड स्टूडेंट्स के लिए एंकर, न्यूज एडिटर, न्यूज राइटर और रिपोर्टर आदि जैसी जॉब्स के कई दरवाजे खोलता है. वर्त्तमान समय में भारत में लगभग 11 हजार 489 हिंदी पत्रिकाएँ प्रकाशित होती हैं जो इस प्रोफेशन में बढ़ते स्कोप को बताने के लिए काफी हैं. जर्नलिस्ट न्यूजपेपर्स, रेडियो चैनलों, समाचार चैनलों, पत्रिकाओं और डिजिटल समाचार मीडिया में हिंदी भाषा में बेहतर काम कर रहे हैं.

    ये भी पढ़ें

    NDA Exam 2021 : एनडीए में महिलाओं की एंट्री का आदेश वापस लेने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

    UPSC Naukri : कंबाइंड जियो-साइंटिस्ट भर्ती परीक्षा का नोटिस जारी, जानिए कितनी हैं सीटें

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज