• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidance: इतिहास विषय पढ़कर इन 5 प्रोफेशन में बना सकते हैं करियर

Career Guidance: इतिहास विषय पढ़कर इन 5 प्रोफेशन में बना सकते हैं करियर

Career Guidance: अब हिस्ट्री पढने के बाद भी हैं करियर की बेहतर संभावनाएं

Career Guidance: अब हिस्ट्री पढने के बाद भी हैं करियर की बेहतर संभावनाएं

हर स्टूडेंट (Student) का किसी न किसी सब्जेक्ट (Subject) की तरफ ख़ास लगाव (Interest) या रुझान होता है. अगर आपमें अपनी संस्कृति और इतिहास के प्रति लगाव है आप हिस्ट्री (History) को अपना करियर (Career) बना सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. Career Guidance: हर स्टूडेंट (Student) का किसी न किसी सब्जेक्ट (Subject) की तरफ ख़ास लगाव (Interest) या रुझान होता है. अगर आपमें अपनी संस्कृति और इतिहास के प्रति लगाव है आप हिस्ट्री (History) को अपना करियर (Career) बना सकते हैं. इतिहास विषय के अंतर्गत आपको हर काल से जुड़े राजनैतिक (Political), आर्थिक (Economical) और सामाजिक (Social) परिस्थिति के बारे में जानकारी दी जाती है. इतिहास से जुड़े तमाम कोर्सेज (courses) 12वीं क्लास के बाद ही किए जाते हैं. आप हिस्ट्री में ग्रेजुशन (Graduation) कर सकते हैं. ग्रेजुएशन के बाद पीजी (PG), एमफिल और पीएचडी (PhD) भी कर सकते हैं. अब स्टू़डेंट्स हिस्ट्री सब्जेक्ट्स के साथ अलग-अलग प्रोफेशन (Profession) में भी करियर बना रहे हैं. हिस्ट्री भी अब स्टूडेंट्स के लिए जॉब (Job) और करियर के दरवाजे खोल रही है. चलिए आज के करियर गाइडेंस के इस सेक्शन में जानते हैं हिस्ट्री के बाद क्या हैं करियर की संभावनाएं:

    प्रोफेसर (Professor): हमारे समाज में शिक्षक की नौकरी को बहुत सम्मान की बात माना जाता है. अगर आप स्टूडेंट्स को अतीत और देश- विदेश के इतिहास के बारे में पढ़ाना चाहते हैं तो आप हिस्ट्री के टीचर या प्रोफेसर के तौर पर जॉब करके अपना करियर संवार सकते हैं.

    लेखक (Writer): एक अच्छे लेखक के लिए सबसे जरूरी मापदंड ये होता है कि उसे अलग-अलग विधाओं की अच्छी और गहन जानकारी हो. साथ ही उसे मानव सभ्यता के आगे-पीछे की जानकारी होना भी जरुरी है. इसके लिए हिस्ट्री जैसे सब्जेक्ट्स से बेहतर कोई और सब्जेक्ट नहीं हो सकता है.

    वकालत (Law): हिस्ट्री बैकग्राउंड वाले स्टूडेंट्स वकालत (Law) जैसे फील्ड में आने और अच्छा करने में काफी आसानी होती हैं. वे ऐसी कई चीज़ों और बातों से पहले से ही वाकिफ होते हैं जिनकी जरूरत उन्हें बाद में इस फील्ड में अच्छा परफॉर्म करने में मदद करती है.

    पॉलिटिक्स (Politics): जो स्टूडेंट्स राजनीति में जरा सा भी इंटरेस्ट रखते हैं वे इस बात को अच्छे ढंग से समझते हैं कि राजनीति में किस्से-कहानियों को कितना ज्यादा महत्व दिया जता है. कितने ही लोग तो पब्लिक को किस्से-कहानी और शायरी-कविता सुना-सुना कर ही राजनीती में बड़े मुकाम तक पहुँच गए हैं.

    मीडिया (Media): मीडिया एक ऐसा प्रोफेशन है जहां आपके ऊपर अपने रीडर्स और दर्शक वर्ग के सामने अलग और बेहतरीन कंटेंट लाने की बड़ी अहम जिम्मेदारी होती है. इस लिहाज से फैक्ट से खिलवाड़ किए बगैर कंटेंट प्रस्तुत करने के लिए हिस्ट्री सब्जेक्ट काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है.

    ये भी पढ़ें-
    Police Recruitment 2021 : पुलिस के सिग्नल सर्विस में 12वीं पास के लिए वैकेंसी, तुरंत करें आवेदन
    Government jobs: 10वीं पास के लिए विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरियां

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज