Home /News /career /

Career Guidance: इवेंट मैनेजमेंट में बनाएं करियर, दूसरों के फंक्शन करें मैनेज

Career Guidance: इवेंट मैनेजमेंट में बनाएं करियर, दूसरों के फंक्शन करें मैनेज

Career Guidance: इवेंट मैनेजमेंट में हैं करियर की बेहतरीन संभावनाएं

Career Guidance: इवेंट मैनेजमेंट में हैं करियर की बेहतरीन संभावनाएं

इवेंट मैनेजमेंट (Event Management) फील्ड एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है. इस फील्ड में युवाओं के लिए जॉब (JOB) और बिज़नेस (Business) सम्बन्धी तमाम अवसर (Opportunities) मौजूद हैं. किसी अच्छे संस्थान से यह कोर्स (Course) करने के सालभर बाद ही स्टूडेंट्स इस फील्ड में 50 हजार से एक लाख रुपए तक कमा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली, Career Guidance: आजकल युवाओं के लिए तमाम फ़ील्ड्स में जॉब (Job) के बहुत सारे अवसर हैं. ऐसा ही एक फील्ड है ‘इवेंट मैनेजमेंट’ (Event Management). कोविड (Covid-19) और लॉकडाउन के बाद ये फील्ड एक बार फिर तेजी बढ़ रहा है. हमारे देश में सालभर कई त्यौहार मनाये जाते हैं और समारोह (Function) आयोजित किए जाते हैं. इसके अलावा तमाम सरकारी संस्थानों और प्राइवेट कंपनियों में भी हर दुसरे महीने इवेंट्स (Event) का आयोजन चलता रहता है. इसके चलते इवेंट मेनेजर (Event Manager) की डिमांड भी बहुत रहती है. चलिए करियर गाइडेंस के अपने इस सेक्शन में आज हम जानते हैं कि क्या हैं इस फील्ड में करियर (Career) की संभावनाएं.

    क्या है इवेंट मैनेजमेंट:
    देशभर में हर दिन कहीं न कही, कोई न कोई इवेंट आयोजित होता रहता है. इनमें शादी समारोह, बिजनेस इवेंट, कॉर्पोरेट इवेंट, प्रोडक्ट लॉन्च, अवार्ड फंक्शन, थीम पार्टी, बर्थडे फंक्शन, लाइव कॉन्सर्ट, फैशन शो, प्रोफेशनल इवेंट, धार्मिक इवेंट, कल्चरल इवेंट और टेलीविज़न शो आदि सभी शामिल हैं. इवेंट मैनेजमेंट के तहत आपको ये सभी इवेंट अच्छे ढंग से आयोजित करने होते हैं. इवेंट मैनेजमेंट कोर्स के अंतर्गत आपको इवेंट ऑर्गनाइज करने के बेहतर तरीको से लेकर उसके बजट को मैनेज करने तक की सभी छोटी-बड़ी बारीकियां सिखाई जाती हैं.

    अच्छे इवेंट मेनेजर के जरूरी गुण:
    -बेहतर टाइम मैनेजमेंट
    -अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स
    -बेहतर क्रिएटिविटी
    -अच्छा लोगिस्टिक मैनेजमेंट
    -इवेंट की बेहतर समझ
    -क्लाइंट की जरूरतों को समझ कर तय बजट में इवेंट आयोजित करने की क्षमता.

    ऐसे बनें इवेंट मेनेजर:
    इवेंट मेनेजर बनने के लिए सबसे पहले आपका किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरुरी है. इसके बाद देशभर में कई सरकारी और प्राइवेट संस्थान इवेंट मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री और पीजी डिप्लोमा कोर्सेज ऑफर करते हैं. सरकारी संस्थानों में इन कोर्सेज की फीस 30 हजार रुपए से लेकर एक लाख रूपए तक है. वहीँ प्राइवेट संतानों में इन कोर्सेज की फीस 50 हजार रुपए से लेकर दो लाख रूपए तक है. ये कोर्स करने के बाद आपको कम से कम एक साल तक इस इंडस्ट्री में ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी. इसके बाद आप किसी भी इवेंट कंपनी में आसानी से जॉब हासिल कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- 
    NAT Admit Card 2021: नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी,यहां देखें परीक्षा शेड्यूल
    दिल्ली: 12वीं के मूल्यांकन मानदंडों के खिलाफ छात्र पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, CBSE ने दी यह दलील

    Tags: Career, Career Guidance, Job and career

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर