• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidance: एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के तौर पर बनाएं करियर, जानें डिटेल

Career Guidance: एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के तौर पर बनाएं करियर, जानें डिटेल

Career Guidance: एविएशन सेक्टर में ग्राउंड स्टाफ के तौर भी बना सकते हैं अच्छा करियर.

Career Guidance: एविएशन सेक्टर में ग्राउंड स्टाफ के तौर भी बना सकते हैं अच्छा करियर.

Career Guidance: मौजूदा दौर में एयरलाइंस (Airlines) सेक्टर में करियर (Career) के ढेरों विकल्प उपलब्ध है. कोई स्टूडेंट पायलट (Pilot) बनकर करियर संवारना चाहता है तो कोई एयर होस्टेस बनकर अपने सपनों की उड़ान भरना चाहता है. इन्हीं में से एक विकल्प एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ (Airport Ground Staff) का भी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. Career Guidance: स्टूडेंट्स के बीच एविएशन (Aviation) सेक्टर को लेकर हमेशा से काफी क्रेज देखने को मिलता है. मौजूदा दौर में एयरलाइंस (Airlines) सेक्टर में करियर (Career) के ढेरों विकल्प उपलब्ध है. कोई स्टूडेंट पायलट (Pilot) बनकर करियर संवारना चाहता है तो कोई एयर होस्टेस बनकर अपने सपनों की उड़ान भरना चाहता है. इन्हीं में से एक विकल्प एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ (Airport Ground Staff) का भी है. एयरलाइन्स में ग्राउंड स्टाफ की बहुत अहम् भूमिका (Important Role) होती है. ग्राउंड स्टाफ का करियर बहुत जिम्मेदारी (Responsibility) भरा होता है. एयरपोर्ट पर ग्राउंड स्टाफ को बहुत तरह के काम देखने होते हैं. जिस तरह एविएशन फील्ड में कंपनियों की संख्या बढती जा रही है तो इस फील्ड में जॉब्स (Jobs) के अवसर भी काफी बढ़ गए हैं. चलिए करियर गाइडेंस के इस सेक्शन में जानते हैं कि एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के तौर पर क्या हैं जॉब और करियर की संभावनाएं.

    एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के लिए 12वीं के बाद करें कोर्स:
    एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के तौर पर करियर बनाने के लिए स्टूडेंट्स एयरपोर्ट मैनेजमेंट (Airport Management) से संबंधित कई सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, बैचलर और मास्टर लेवल के कोर्स (Courses) कर इस फील्ड में करियर शुरू कर सकते हैं. इनमे से कुछ प्रमुख कोर्स नीचे बताए जा रहे हैं.

    1. सर्टिफिकेट इन ग्राउंड स्टाफ सर्विस
    2. सर्टिफिकेट कोर्स इन एयरपोर्ट मैनेजमेंट एंड ग्राउंड स्टाफ
    3. सर्टिफिकेट इन प्रोफेसीनल एयरपोर्ट मैनेजमेंट एंड कस्टमर केयर
    4. डिप्लोमा इन एयरपोर्ट मैनेजमेंट
    5. डिप्लोमा इन केबिन क्रू एंड ग्राउंड स्टाफ
    6. बीएससी इन एविएशन
    7. बीबीए इन एविएशन मैनेजमेंट
    8. बीबीए इन एयरलाइन एंड एयरपोर्ट मैनेजमेंट

    ये होते हैं एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के काम:
    एयरपोर्ट की साफ- सफाई से लेकर उसके रखरखाव की जिम्मेदारी तक का सारा काम ग्राउंड स्टाफ का ही रहता है. एयरपोर्ट पर फ्लाइट लैंड करने के बाद उसके बाद पैसेंजरों की सुविधा और सुरक्षा का ध्यान ग्राउंड स्टाफ को ही रखना होता है. इसके अलावा एयरपोर्ट पर सामान ढुलाई और माल स्टॉक का काम भी ग्राउंड स्टाफ के जिम्मे ही होता है. ग्राउंड स्टाफ एयरपोर्ट पर विभिन्न विभागों में अलग-अलग कामों की जिम्मेदारी संभालते हैं.

    ये है शैक्षणिक योग्यता:
    एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कोर्स करने के लिए स्टूडेंट्स का कम से कम किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है. कुछ इंस्टिट्यूट तो इन कोर्सेज के लिए सिर्फ ग्रेजुएशन के बाद ही एडमिशन देते हैं. वंही कुछ इंस्टीट्यूट 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए भी इस फील्ड से सम्बंधित कोर्स चला रहे है. इन कोर्सेज में सीधे मेरिट के आधार पर ही एडमिशन मिल जाता है. कुछ एविएशन इंस्टीट्यूट में इंटरव्यू के आधार पर एडमिशन दिया जाता है. इस कोर्स के तहत ग्राउंड स्टाफ को ग्राउंड वर्क की बारीकियों के बारे में बताया जाता है, साथ ही पर्सनालिटी डेवलपमेन्ट, कौशल निर्माण पर भी ख़ास तौर पर ध्यान दिया जाता है. सबसे बड़ी बात ये है कि इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपकी इंग्लिश और हिंदी, दोनों भाषा पर बेहतरीन कमांड होनी चाहिए.

    ये भी पढ़ें-
    Schools Reopen in Rajasthan: राजस्थान में स्कूलों को खोलने को लेकर बड़ा फैसला, इस डेट से सभी बच्चे जाएंगे स्कूल
    हरियाणा में 8वीं फिर से बनेगी बोर्ड कक्षा, शिक्षा विभाग के फैसले पर सीबीएसई व आईसीएसई ने जताई आपत्ति

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज