Home /News /career /

IPU Admission 2021: गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए इन 3 बातों पर दें ध्यान

IPU Admission 2021: गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए इन 3 बातों पर दें ध्यान

Career Guidance: IPU में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स के लिए 3 जरुरी सुझाव

Career Guidance: IPU में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स के लिए 3 जरुरी सुझाव

GGSIPU के ईस्ट कैंपस (East Campus) में नए कोर्सेज के एडमिशन (admission) की तैयारियां पूरे जोरों पर हैं. ऐसे में कैंपस के डायरेक्टर ने स्टूडेंट्स को कुछ जरुरी सुझाव (Suggestions) दिए हैं.

    नई दिल्ली: Career Guidance: गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (GGSIPU) के ईस्ट कैंपस (East Campus) में नए कोर्सेज में एडमिशन (Admission) की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. ईस्ट कैंपस के नवनियुक्त डायरेक्टर प्रो. अजय सिंह ने स्टूडेंट्स को एडमिशन प्रोसेस (Admission Process) के लिए सतर्क (Alert) रहने की सलाह देते हुए 3 सुझाव (Suggestions) भी दिए हैं. उनका कहना है कि अगर इन सुझावों पर सही से अमल करेंगे तो उनके लिए एडमिशन की राह बहुत आसन हो जाएगी. चलिए जानते हैं कि क्या हैं ये सुझाव.

    1. कॉलेज को दें प्राथमिकता:
    प्रो. अजय सिंह का कहना है अक्सर देखा गया है कि एडमिशन के समय स्टूडेंट्स कॉलेज (College) और कोर्स (Course) के चयन को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. इसलिए उनकी सलाह है कि स्टूडेंट्स कॉलेज के चयन को प्राथमिकता दें. एक अच्छे कॉलेज का नाम आपके करियर (Career) में हमेशा साथ देता है. अगर आपको एक काउंसलिंग में मनचाहा कोर्स नहीं मिल पाता है तो अगली किसी काउंसलिंग में सीटें खाली होने पर वह कोर्स आपको मिल सकता है.

    2. काउंसलिंग सेशन और वेबसाइट पर रखें नजर:
    प्रो. अजय सिंह के मुताबिक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट संबंधित जानकारियों और सीटों की सही स्थिति जानने के लिए स्टूडेंट्स को लगातार काउंसलिंग (Counselling) प्रक्रिया पर नजर बनाए रखें. क्यूंकि अब यूनिवर्सिटी की तरफ से एडमिशन प्रोसेस को लेकर वेबसाइट (Website) पर इंस्टेंट अपडेट (Update) प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. कोई भी लापरवाही स्टूडेंट्स को एडमिशन में भरी पड सकती
    है.

    3. ब्लेंडिंग एजुकेशन का फायदा उठाएं:
    प्रो. सिंह ने कहा कि कोविड ने पिछले दो साल में एजुकेशन का फॉर्मेट पूरी तरह बदल दिया है. ज्यादातर स्टूडेंट्स अब ऑनलाइन एजुकेशन की तरफ जाना पसंद कर रहे हैं. जबकि प्रोफेशनल एजुकेशन के लिए प्रैक्टिकल क्लासेज भी बहुत जरूरी हैं. ऑनलाइन और ऑफलाइन के इस कॉम्बिनेशन को ब्लेंडिंग एजुकेशन (Blending Education) कहते हैं. इसलिए स्टूडेंट्स को ब्लेडिंग एजुकेशन के इस कॉम्बिनेशन का फायदा उठाना चाहिए.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri: बिना परीक्षा सरकारी नौकरी पाने के लिए जल्द करें अप्लाई, 97,000 तक मिलेगी सैलरी
    India Post Bharti 2021: डाक विभाग में 81000 सैलरी तक की नौकरियां, जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया

    Tags: Admission, Career, Career Guidance, Education

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर