• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidance: कैसे बनते हैं फ्रंट ऑफिस मैनेजर, इसमें भी हैं शानदार करियर ऑप्शन्स

Career Guidance: कैसे बनते हैं फ्रंट ऑफिस मैनेजर, इसमें भी हैं शानदार करियर ऑप्शन्स

Career Guidance: फ्रंट ऑफिस मेनेजर बन संवारें अच्छा करियर

Career Guidance: फ्रंट ऑफिस मेनेजर बन संवारें अच्छा करियर

होटल इंडस्ट्री (Hotel Industry) करियर (Career) के लिहाज से जॉब्स (Jobs) का भण्डार है. इसका इंडस्ट्री का एक विभाग है फ्रंट आफिस (Front Office). एक फ्रंट आफिस मैनेजर पूरे होटल को मैनेज (Manage) करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. Career Guidance: होटल इंडस्ट्री (Hotel Industry) करियर (Career) के लिहाज से जॉब्स (Jobs) का भण्डार है. इसका इंडस्ट्री का एक विभाग है फ्रंट आफिस (Front Office). एक फ्रंट आफिस मैनेजर पूरे होटल को मैनेज (Manage) करता है. अगर आप जिम्मेदारियां निभा सकते हैं तो यह फील्ड आपको एक बेहतरीन करियर (Career) दे सकता है. इंजीनियरिंग, मेडिकल, बिजनेस मैनेजमेंट के बाद होटल मैनेजमेंट को एक कामयाब और बेहतर करियर ऑप्शन (Option) के तौर पर देखा जाता है. इसका सबसे प्रमुख कारण है ये है कि इस फील्ड में अच्छी सैलरी, काम करने का बेहतर माहौल, विदेश जाने के अवसर, खुद के बिज़नेस की संभावनाएं जैसे कई अवसर हैं. होटल इंडस्ट्री में ट्रेनी से लेकर मेनेजर तक तमाम अवसर उपलब्ध हैं. यूं तो होटल इंडस्ट्री में मेनेजर फ्रंट आफिस/रिसेप्शनिस्ट, फूड एंड बेवरेज, हाउसकीपिंग/बुक कीपिंग, काउंटर सर्विस, मार्केटिंग आदि कई तरह के डिपार्टमेंट मौजूद हैं, लेकिन इनमें फ्रंट आफिस मैनेजर महत्वपूर्ण रोल होता है.

    फ्रंट आफिस का कार्यक्षेत्र:
    फ्रंट आफिस व्यवसाय से जुड़ा शब्द है जो किसी कंपनी के उस विभाग को बताता है जो कस्टमर्स के डायरेक्ट कांटेक्ट में आता है. इसमें मार्केटिंग, सेल्स और सर्विस से जुड़े लोग भी शामिल रहते हैं. जहां तक होटल इंडस्ट्री का सवाल है, तो इसमें फ्रंट आफिस होटल में आने वाले गेस्ट्स का स्वागत करता है, उनसे मिलता है, उनका उचित अभिवादन करता है, उनका रिजर्वेशन करता है, उनके चेकइन और चेकआउट की व्यवस्था देखता है, सुरक्षा विभाग व अन्य को चाबियां सौंपता है. फ्रंट ऑफिस मेनेजर ही रुपये-पैसे का हिसाब भी रखता है.

    ये हैं आवश्यक कोर्स और योग्‍यताएं:
    फ्रंट आफिस होटल मैनेजमेंट का एक महत्वपूर्ण डिपार्टमेंट है. स्टूडेंट्स 12वीं क्लास के बाद होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं. हालांकि इस फील्ड में ग्रेजुएशन करने के बाद करियर के और भी दरवाजे खुल जाते हैं. जैसे इस फील्ड में डिग्री, डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा आदि सभी ऑप्शन उपलब्ध हैं. बेकरी एंड कंफेक्‍शनरी या होटल रिसेप्शन एंड बुक कीपिंग या रेस्तरां व काउंटर सर्विस में एक साल का डिप्लोमा, डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट, बीएससी इन होटल मैनेजमेंट, एमएससी इन हास्पिटैलिटी एडमिनिस्ट्रेशन के अलावा पीजी डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट, फ्रंट आफिस एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, एकोमोडेशन आपरेशन जैसे कोर्स इन दिनों काफी डिमांड में हैं. इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए किसी भी मान्यता प्राप्‍त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से 12वीं या ग्रेजुएशन होना जरूरी है. सबसे अहम् बात ये है कि स्टूडेंट का 12वीं में इंग्लिश एक जरूरी सब्जेक्ट के तौर पर पढ़ा होना चाहिए.

    यहां हैं करियर और जॉब्स के ऑप्शन्स:
    होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स के लिए करियर और जॉब्स के ढेरों ऑप्शन्स उपलब्ध हैं. जहां वे बेहतर करियर बना सकते हैं. किसी रिजोर्ट से लेकर फाइव स्टार होटल, किसी स्टेट के टूरिज्म डिपार्टमेंट से लेकर एविएशन इंडस्‍ट्री तक युवाओं के लिए जॉब्स के बेहतरीन अवसर हैं. इसके अलावा, फास्ट फूड चेन, रेलवे या बैंक या बड़े संस्थानों में केटरिंग या कैंटीन, एयरलाइंस, हास्पिटल, मॉल-मल्टीप्लेक्स-फूड कोर्ट, हेल्थ क्लब जैसी जगहों पर भी युवाओं को अच्छी जॉब्स मिल सकती हैं. इसके अलावा विदेश में भी होटल मैनेजमेंट में डिग्री/डिप्लोमा करने वाले स्टूडेंट्स की बहुत डिमांड है. इस फील्‍ड की सबसे ख़ास बात ये यह है कि आप खुद का फ़ूड बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    UP TET: यूपी में होने जा रही 51 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती, जानिए कब शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया
    Sarkari Naukri: 8000 से अधिक सरकारी नौकरियां, छूट न जाए मौका, जल्द करें आवेदन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज