• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidance: इन तीन सेक्टर में हैं जॉब की बेहतरीन संभावनाएं

Career Guidance: इन तीन सेक्टर में हैं जॉब की बेहतरीन संभावनाएं

Career Guidance: आजकल इन तीन फील्ड में जॉब के ढेरों अवसर (न्यूज़ 18 फाइल फोटो)

Career Guidance: आजकल इन तीन फील्ड में जॉब के ढेरों अवसर (न्यूज़ 18 फाइल फोटो)

कुछ ऐसे सेक्टर भी हैं, जिन्होंने इस आपदा में अवसर खोज लिया. हेल्थकेयर (Healthcare) सेक्टर, ई-कामर्स (E-Commerce) सेक्‍टर और आईटी (IT) सेक्टर में काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रही है. इन तीनों ही सेक्टर में जॉब्स (Jobs) के अवसर भी बढे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली, Career Guidance: कोविड (Covid-19) के चलते पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था मंदी के शिकंजे में आ गई. लंबे लॉकडाउन (Lockdown) के चलते भारत की विकास दर भी निगेटिव हो गई थी, लेकिन अब उसमें लगातार सुधार हो रहा है. जहां कई सेक्टर्स मंदी के चपेट में हैं, वहीं कुछ ऐसे सेक्टर भी हैं, जिन्होंने इस आपदा में अवसर खोज लिया. हेल्थकेयर (Healthcare) सेक्टर, ई-कामर्स (E-Commerce) सेक्‍टर और आईटी (IT) सेक्टर में काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रही है. इन तीनों ही सेक्टर में जॉब्स (Jobs) के अवसर भी बढे हैं. आइये जानते हैं कि इन सेक्टर में क्या हैं करियर (Career) की संभावनाएं.

    ई-कॉमर्स सेक्टर (E-commerce Sector)
    कोविड और लॉकडाउन के चलते बाजार और दुकानें लंबे समय तक बंद (Closed) रही. इसके चलते लोगों की निर्भरता ई-कॉमर्स कंपनियों पर काफी बढ़ गई. इस वजह से ऑनलाइन ग्रॉसरी (grocery) और ई-रिटेल शॉप्स (E-retail shop) के लिए बड़े अवसर पैदा हुए हैं. लॉकडाउन में ई-कॉमर्स को छूट मिलने के बाद इन कंपनियों ने अपनी नेटवर्क चेन (Network Chain) को ज्यादा मजबूत करने का काम किया. मैनपावर की कमी को इन्होंने अच्छे से हैंडल किया. हालांकि शुरुआत में कुछ दिक्कतें आईं, लेकिन बाद में ई कॉमर्स कंपनियों ने इसकी रिकवरी कर ली. आज के समय में ई-कॉमर्स कंपनियों में वृद्धि ने लॉजिस्टिक्स (Logistics) और वेयरहाउसिंग (Ware housing) में अधिक तकनीकी-सक्षम प्लेटफार्मों को भी मजबूत किया है. इस क्षेत्र में नौकरी करने वाले नए लोग अपने वेतन में 16 फीसदी वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं. इस क्षेत्र में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सैकड़ों डिलीवरी स्टार्ट-अप और हाइपरलोकल स्टार्ट-अप भी अब मैदान में उतर गए हैं जिससे इस फील्ड की जॉब्‍स में एकाएक बढ़ोतरी हुई है.

    हेल्थकेयर सेक्टर (Healthcare Sector)
    कोविड से जहां कई सेक्‍टर को बहुत नुकसान हुआ, वहीं हेल्थकेयर सेक्टर को सबसे ज्‍यादा फायदा हुआ. इस सेक्‍टर में लगातार अच्छी ग्रोथ हुई है. इसके चलते इस फील्ड में जॉब्‍स की भी भरमार है. एक  अनुमान के मुताबिक 2021 में इस क्षेत्र में काम करने वाले नए लोग अपनी पिछली सैलरी के मुकाबले  15 से 20 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद कर सकते हैं. फार्मा कंपनियों ने भी इस आपदा को अवसर में बदला है. कोविड के चलते लोग अपनी हेल्थ को लेकर पहले से कहीं ज्यादा सजग हो गए हैं. जरा भी सर्दी, खांसी या वायरस पर लोगों ने डॉक्टर से से कंसल्ट किया और दवाओं का सहारा लिया. दवाओं के साथ हेल्थ सप्लीमेंट, फेस मास्क, सैनिटाइजर, इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाएं, हाइजीन से जुड़े प्रोडक्ट की जमकर डिमांड आई और ऑनलाइन दवाओं की सप्लाई में भी बढ़ोतरी हुई. लैब और टेस्टिंग की सुविधा में विकास होने के साथ बूस्‍ट भी किया है, जिससे निजी अस्पतालों को भी काफी फायदा हुआ है. इसके चलते आने वाले समय में इस फील्ड में जॉब्स की बेहतरीन संभावनाएं हैं.

    आईटी सेक्टर (IT Sector)
    कोविड आने के बाद सबसे पहले और सबसे ज्‍यादा निगेटिव असर आईटी सेक्‍टर पर पड़ा. खासकर लॉकडाउन के बाद एक बार को तो यह सेक्‍टर पूरी तरह बंद ही हो गया था, लेकिन इससे उबरते हुए इस सेक्‍टर ने ऐसा रास्‍ता निकाला जिससे आज ये सेक्टर सबसे ज्यादा फायदे में है. तमाम आईटी कंपनियों ने डिजिटल मॉडल बेहतर तरह से जो उनकी सफलता का प्रमुख कारण बन गया. लगभग सभी आईटी कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम मॉडल को अच्छे से लागू किया. इसके चलते उनके बिजनेस में गिरावट नहीं आई. इससे एक तरफ तो उनके खर्चे कम हो गए तो दूसरी तरफ ऑनलाइन क्लाइंट बढ़ते रहे. लॉकडाउन में बंद पूरी दुनिया इन्फोटेक के भरोसे आ गई, जिसका इस सेक्टर जबरदस्त फायदा मिला. साइबर सिक्योरिटी की डिमांड ने भी इसमें भमिका निभाई. इस फील्ड में जॉब करने वाले प्रोफेशनल अपनी पिछली सैलरी के मुकाबले 15 से 25 फीसदी की बढ़त की उम्मीद कर सकते हैं. हेल्थ-टेक, एड-टेक और गेमिंग इंडस्ट्री की रिक्रूटमेंट में अचानक तेजी आई है. इसके चलते इस फील्ड में जॉब के अवसर भी काफी बढ़ गए हैं.

    ये भी पढ़ें-
    Police Recruitment 2021 : पुलिस के सिग्नल सर्विस में 12वीं पास के लिए वैकेंसी
    Government jobs: 10वीं पास के लिए विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरियां

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज