• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidance: बीकॉम करने के बाद इन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर, मिलेगा पैसा और पावर

Career Guidance: बीकॉम करने के बाद इन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर, मिलेगा पैसा और पावर

किसी भी प्राइवेट यूनिवर्सिटी, कॉलेज में अप्लाई करने से पहलेउनकी मान्यता जरूर चेक करें.

अगर आप बीकॉम कर रहे हैं तो आपको बता दें कि कॉमर्स से ग्रेजुएशन करने के बाद आपके पास कर‍ियर के बहुत से विकल्‍प मौजूद हैं.

  • Share this:
    Career Guidance:  हर छात्र, विषय का चुनाव अपनी रूचि के अनुसार ही करता है. लेकिन वह रुचि उसके फ्यूचर को कितना सुरक्षित और उज्‍जवल बनाती है, यह जान लेना भी जरूरी है. अगर आप कॉमर्स स्‍ट्रीम से ग्रेजुएशन पूरा कर रहे हैं तो आपको यह जानने की उत्‍सुकता भी होगी कि बीकॉम करने के बाद करियर के कौन कौन से विकल्‍प मौजूद हैं. न्‍यूज18 हिन्‍दी ऐसे छात्रों को बताना चाहता है कि बीकॉम करने के बाद, आपके पास करियर के बहुत से विकल्‍प मौजूद हैं. यहां जानें:

    कॉमर्स (Commerce) के स्टूडेंट्स (Students) में 12वीं के बाद बीकॉम (B.Com) कोर्स (Course) को लेकर काफी उत्साह (Excitement) देखने को मिलता है. भले ही आजकल के लोग इस कोर्स को कमतर आंकते हों, लेकिन आज भी इस कोर्स के बाद करियर (Career) की बेहतरीन संभावनाएं (Opportunities) हैं. इस कोर्स के बाद स्टूडेंट्स विभिन्न प्रोफेशनल फील्ड (Professional Fields) में करियर बना सकते हैं.वे अकाउंटेंट, अनालीसिस्ट, स्टॉक एक्सचेंज मार्केट से लेकर बैंक, फॉरेन ट्रेड और मार्केटिंग फील्ड तक, किसी भी सेक्टर में अच्छी जॉब पा सकते हैं. चलिए जानते हैं कि क्या हैं बीकॉम के बाद करियर की संभावनाएं.

    करियर स्कोप (Career Scope):
    अगर आपने कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं पास की है तो बीकॉम आपके लिए सबसे बेहतर करियर ऑप्शन (Option) साबित हो सकता है. इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि इस कोर्स के बाद जॉब्स (Jobs) की कोई कमी नहीं है. बीकॉम के बाद आप एक अकाउंटेंट (Accountant), बिज़नेस अनालीसिस्ट, ऑडिटर (Auditor), इकोनॉमिस्ट, फाइनेंस ऑफिसर, स्टॉक ब्रोकर, कंसलटेंट (Consultant) और बिजनेस प्लानर के तौर पर जॉब कर सकते हैं. इन सभी जॉब्स की शुरुआत 10 से 12 हजार रुपए से होगी, लेकिन 4 से 5 साल के एक्सपीरियंस के बाद आप हर महीने एक लाख रुपए तक कमा सकते हैं.

    ऐसे करें कोर्स:
    बीकॉम कोर्स करने के लिए पहले कॉमर्स बैकग्राउंड होना जरूरी समझ जाता था. लेकिन अब ऐसा नहीं है. अगर आने आर्ट्स या साइंस स्ट्रीम से भी 12वीं क्लास पास की है तो आप बीकॉम कोर्स कर सकते हैं. आप दिल्ली विश्वविद्यालय, आईपी यूनिवर्सिटी और अन्य तमाम विश्वविद्यालयों से यह कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स में आपको सभी जगह डायरेक्ट एडमिशन मिलेगा. यह 3 साल का कोर्स है जिसमें 6 सेमेस्टर होते हैं. इस कोर्स के बाद स्टूडेंट्स CA, CS, और MBA जैसे कोर्स करके करियर को नई रफ्तार दे सकते हैं.

    यह भी पढ़ें:
    Career Tips: मशीनों से है लगाव तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बनाएं करियर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज