होम /न्यूज /करियर /Career in Game Designing: गेम डिजाइनिंग में है इंट्रेस्ट, तो जानें कैसे बनाएं इसमें शानदार करियर

Career in Game Designing: गेम डिजाइनिंग में है इंट्रेस्ट, तो जानें कैसे बनाएं इसमें शानदार करियर

Career Tips: इसमें डिप्लोमा, बैचलर्स या पोस्टग्रेजुएट कोर्स कर सकतें हैं.

Career Tips: इसमें डिप्लोमा, बैचलर्स या पोस्टग्रेजुएट कोर्स कर सकतें हैं.

Career in Game Designing: आजकल बच्चों से लेकर बड़ों तक गेम के शौकीन है, बहुत से लोग गेम के जरिए कमाई भी कर रहें. गेमिंग ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आजकल गेम के करियर को लेकर कई तरह के ऑप्शन सामने आने लगे हैं.
गेमिंग कोर्स का प्रमुख उद्देश्य गेम्स बनाना, साथ ही उन्हें डेवलप करना, ग्राफ़िक डिजाइनिंग करना, गेम स्टोरी लिखना, गेम प्रोग्राम तैयार करना जैसे अनेक काम.
अच्छा गेम डिज़ाइनर बनने के लिए इसमें डिप्लोमा, बैचलर्स या पोस्टग्रेजुएट कोर्स कर सकतें हैं.

नई दिल्ली: Career in Game Designing: आज का समय ऑनलाइन गेमिंग का ही है. पैरेंट्स को अपने बच्चों को गेम की लत छुड़वाने के लिए क्या कुछ प्रयास नहीं करते हैं. अगर गेम की बात करें तो हम सब ने भी अपने जीवन में कभी न कभी गेम तो खेला ही होगा, चाहे वह नोकिया के कीपैड मोबाइल में स्नैक गेम हो या स्मार्टफोन में पबजी. लेकिन क्या कभी यह विचार आया है कि इसी गेम में एक अच्छा खासा करियर भी बन सकता है. अगर नहीं, तो हम बताएंगे कि गेमिंग में किस तरह से करियर बनाया जा सकता है.

गेमिंग कोर्स
आजकल गेम के करियर को लेकर कई तरह के ऑप्शन सामने आने लगे हैं. गेमिंग कोर्स का प्रमुख उद्देश्य गेम्स बनाना, साथ ही उन्हें डेवलप करना, ग्राफ़िक डिजाइनिंग करना, गेम स्टोरी लिखना, गेम प्रोग्राम तैयार करना जैसे अनेक काम सिखाना है. बता दें अच्छा गेम डिज़ाइनर बनने के लिए इसमें डिप्लोमा, बैचलर्स या पोस्टग्रेजुएट कोर्स कर सकतें हैं.

योग्यता
1. जो स्टूडेंट्स सर्टिफिकेट/डिप्लोमा या बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए एडमिशन लेना चाहतें हैं, उनका 12वी में पास होना ज़रूरी है.
2. मास्टर डिग्री प्रोग्राम के लिए इस फ़ील्ड से जुड़े कोर्स  में बैचलर्स डिग्री का होना आवाश्यक है. इतना ही नही कुछ यूनिवर्सिटीज में एडमिशन एंट्रेस एग्जाम के बेस पर होता है.
3.जो कैंडीडेट्स एब्रॉड से इसके पढ़ाई करना चाहते हैं, उनको बता दें विदेश की ज्यादातर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की मांग करती है.
4. विदेश में पढ़ने के लिए लैंग्वेज एग्जाम के तौर पर विदेश की ज्यादातर यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, इंग्लिश क्वालिफाइड के तौर पर होता है.

गेमिंग में टॉप करियर स्कोप
1.गेम एनिमेटर
2.खेल निर्माता
3.ऑडियो इंजीनियर
4.रचनात्मक निदेशक
5.गेम डिजाइनर
6.गेम प्रोग्रामर
7.खेल कलाकार
8.लीड आर्टिस्ट
9.गेमिंग राइटर
10.गेम टेस्टर

यह भी पढ़ें:
Dual Degree Programs: भारत में रहकर मिलेगी विदेशी डिग्री, इन नामी संस्थानों से करें पढ़ाई

Career Tips: कैसे बनाएं पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट इन बिजनेस एनालिस्ट में करियर

Tags: Career, Career Guidance, Job and career

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें