• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidance: मॉडलिंग के जरिए बनाएं ग्लैमरस करियर

Career Guidance: मॉडलिंग के जरिए बनाएं ग्लैमरस करियर

ऐसी चाह रखने वाले स्टूडेन्ट्स के लिए मॉडलिंग (Modelling) एक अच्छा करियर ऑप्शन (Option) साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं मॉडलिंग में करियर की संभावनाएं (Opportunities).

ऐसी चाह रखने वाले स्टूडेन्ट्स के लिए मॉडलिंग (Modelling) एक अच्छा करियर ऑप्शन (Option) साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं मॉडलिंग में करियर की संभावनाएं (Opportunities).

मॉडल्स की बढ़ती डिमांड ने इस फील्ड में प्रोफेशनलिस्म को भी बढ़ा दिया है. आजकल मॉडल्स (Models) की सबसे ज्यादा डिमांड गारमेंट इंडस्ट्री, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, फ़ूड प्रोडक्ट्स, ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री, फार्मा इंडस्ट्री और हेल्थ इंडस्ट्री में है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आजकल स्टूडेंट्स (Students) में ग्लैमरस करियर (Career) ऑप्शन्स को लेकर काफी क्रेज़ देखने को मिलता है. चाहे 12वीं पास करके आए स्टूडेंट्स हों या फिर ग्रेजुएट, हर अच्छा दिखने वाला व्यक्ति कोई ऐसा करियर चाहता है जिसमें उसे न सिर्फ अच्छा पैसा मिले, बल्कि लोग उसे और उसके नाम को भी पहचानें. ऐसी चाह रखने वाले स्टूडेन्ट्स के लिए मॉडलिंग (Modelling) एक अच्छा करियर ऑप्शन (Option) साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं मॉडलिंग में करियर की संभावनाएं (Opportunities).

    डिग्री (Degree) नहीं, स्किल्स (Skills) हैं जरूरी:
    मॉडलिंग फील्ड में जाने के लिए किसी खास शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है, लेकिन स्किल्स पर ध्यान देना जरूरी है. भले ही आपने 12वीं पास किया हो या आप ग्रेजुएट हों, अगर आपकी पर्सनैलिटी (Personality) और लुक्स (Looks) शानदार हैं, आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स (Communication Skills) बेहतरीन हैं और लैंग्वेज (Language) पर आपकी कमांड (Command) है तो आप इस फील्ड में जल्दी सक्सेस (Success) हासिल कर पाएंगे.

    कई एजेंसियां चलाती हैं कोर्स:
    आजकल दिल्ली और मुम्बई के अलावा कई छोटे-बड़े शहरों में मॉडलिंग एजेंसियां (Modelling Agencies) काम कर रही हैं. ये एजेंसियां लोकल टैलेंट को आगे लाने का काम भी कर रही हैं. इसके लिए ये अपने स्तर पर मॉडलिंग के सर्टिफिकेट (Certificate) और डिप्लोमा (Diploma) कोर्सेज (Courses) चला रही हैं. इन कोर्सेज की अवधि 3 से 6 महीने तक है. कोर्स के तहत स्टूडेन्ट्स को रैंप वॉक करना, पोर्टफोलियो मेकिंग, बॉडी लैंग्वेज, पर्सनलिटी डेवलपमेंट, फिटनेस और कम्युनिकेशन स्किल सिखाई जाती हैं.

    ये है करियर स्कोप:
    मॉडल्स की बढ़ती डिमांड ने इस फील्ड में प्रोफेशनलिस्म को भी बढ़ा दिया है. आजकल मॉडल्स (Models) की सबसे ज्यादा डिमांड गारमेंट इंडस्ट्री, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, फ़ूड प्रोडक्ट्स, ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री, फार्मा इंडस्ट्री और हेल्थ इंडस्ट्री में है. इसके अलावा कमर्शियल मॉडलिंग और रैंप मॉडलिंग का चलन भी काफी बढ़ गया है. शुरुआत में आप इस फील्ड में 20 से 30 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं. वहीं एक स्थापित प्रोफेशनल मॉडल 50 से 75 हजार रुपए महीना आसानी से कमाता है.

    ये भी पढ़ें-
    UP Anganwadi Recruitment 2021: आंगनबाड़ी केंद्रों में 53 हजार पदों चल रही भर्ती प्रक्रिया अधर में
    Sarkari Naukri: 8वीं, 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन पास के लिए बंपर नौकरियां

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज