होम /न्यूज /करियर /Career in music : संगीत से है प्यार तो सिंगर के अलावा बन सकते हैं ये भी, कमा सकते हैं लाखों, शानदार हैं करियर ऑप्शन

Career in music : संगीत से है प्यार तो सिंगर के अलावा बन सकते हैं ये भी, कमा सकते हैं लाखों, शानदार हैं करियर ऑप्शन


Career in music : म्युजिक की अच्छी समझ है तो क्रिटिक भी बन सकते हैं.

Career in music : म्युजिक की अच्छी समझ है तो क्रिटिक भी बन सकते हैं.

Career in music : म्युजिक इंडस्ट्री में सिंगिंग जैसे परफॉर्मिंग आर्ट्स के अलावा भी बहुत सारे काम हैं. संगीत से प्यार ...अधिक पढ़ें

Career in music : म्युजिक इंडस्ट्री में जब हम करियर के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले दिमाग में तस्वीर परफॉर्मिंग आर्टिस्ट्स (सिंगर, म्युजिशियन, इंस्ट्रूमेंट प्लेयर आदि) की ही उभरती है. लेकिन म्युजिक इंडस्ट्री में इसके आगे जहां और भी है. एक म्युजिशियन का का फुल एक्साइटमेंट और नए एडवेंचर्स से भरा हुआ है. लेकिन यह सबके लिए नहीं है. न तो हर कोई गा सकता है और न ही इंस्ट्र्रूमेंट्स ही बजा सकता है.

संगीत से प्यार है तो यहां आपके लिए और भी बहुत कुछ है. न सिर्फ आप संगीत के करीब रह सकते हैं बल्कि लाखों रुपये कमा सकते हैं. आज हम आपको परफॉर्मिंग आर्ट्स से इतर म्युजिक इंडस्ट्री के ऐसे ही कुछ कार्यों के बारे में बता रहे हैं.

ऑडियो इंजीनियर-

औसत सैलरी- 40 से 50 हजार रुपये महीने

ऑडियो इंजीनियर के कार्य- एक ऑडियो या साउंड इंजीनियर उन इक्विपमेंट्स को मैनेज करने में मदद करता है जिनका म्युजिशियन रिकॉर्डिंग में इस्तेमाल करते हैं. एक ऑडियो इंजीनियर के कार्यों में ऑटो ट्यूनिंग के प्रयोग से लेकर एक ट्रैक में सेंथेटिक साउंड और विभिन्न गानों के हिस्सों को जोड़ना शामिल होता है. ऑडियो इंजीनियर अक्सर परफॉर्मर्स और प्रोड्यूसर्स के साथ काम करते हैं.

साउंड टेक्नीशियन-

औसत सैलरी- 30 हजार रुपये महीने

साउंड टेक्नीशियन के कार्य-साउंड टेक्नीशियन के मुख्य कार्य में साउंड रिकॉर्ड, एम्प्लीफाई और रिप्रोड्यूसिंग में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों की असेंबलिंग, ऑपरेट करना और उन्हें मेंटेन रखना शामिल है. एक साउंड टेक्नीशियन कई तरह के साउंडबोर्ड और ऑडियो उपकरणों के साथ कार्य करता है. साउंड टेक्नीशियन के लिए एडवर्टाइजिंग, फिल्म, लाइव परफॉर्मेंस, रेडियो व टेलिवीजन में मौके हैं.

म्युजिक जर्नलिस्ट

औसत सैलरी- 40 हजार रुपये प्रति माह

म्युजिक जर्नलिस्ट के कार्य – म्युजिक की गहरी समझ है और लिखने का शौक रखते हैं तो म्युजिक जर्नलिस्ट भी बन सकते हैं. म्युजिक जर्नलिस्ट के रूप में म्युजिक आर्टिट्स के इंटरव्यू करने और म्युजिक रिव्यू लिखने जैसे कार्य करने होंगे. आप म्युजिक के अच्छे क्रिटिक बन सकते हैं.

वायस ओवर आर्टिस्ट-

औसत कमाई- 40 से 50 हजार रुपये महीने

वायस ओवर आर्टिस्ट- वायस ओवर आर्टिस्ट की इस वक्त काफी डिमांड है. पहले सिर्फ चुनिंदा जगहों पर ही वायस ओवर आर्टिस्ट का काम था. लेकिन आज के समय में ऑडियो बुक्स से लेकर फिल्मों तक में काम ही काम है. बड़े पैमाने पर फिल्मे एक भाषा से दूसरी भाषा में डब की जा रही हैं. यदि आप आकर्षक आवाज के मालिक हैं तो इस फील्ड में आप लाखों रुपये कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें 
Government Jobs 2022: सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, रेलवे, नौसैना, पुलिस से लेकर शिक्षा विभाग में भर्तियां
Weird Jobs: किराए पर बॉयफ्रेंड बनने से लेकर बियर पीने तक, जानें दुनिया की अजब-गजब नौकरियां

Tags: Career, Career Guidance, Job and career

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें