Nail Art में भी हैं करियर की संभावनाएं, जानें कोर्स और जॉब के बारे में

नेल एक्सटेंशन जैसे कोर्स के बाद किसी भी बड़े यूनिसेक्स सलून या ब्यूटी पार्लर में एक अच्छा जॉब पा सकती हैं. ये आर्ट महिलाओं में काफी लोकप्रिय हो रही है और वे इसे सीखकर फ्रीलान्स करके भी हजारों रुपए महीना कमा रही हैं.

नेल एक्सटेंशन जैसे कोर्स के बाद किसी भी बड़े यूनिसेक्स सलून या ब्यूटी पार्लर में एक अच्छा जॉब पा सकती हैं. ये आर्ट महिलाओं में काफी लोकप्रिय हो रही है और वे इसे सीखकर फ्रीलान्स करके भी हजारों रुपए महीना कमा रही हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. लोग कहते आए हैं कि नाखून सिर्फ ज़ख्म कुरेदने का काम करते हैं, लेकिन ये कहावत अब बीते जमाने की बात हो चुकी है. अब नाखून (Nails) स्टाइल (Style) और फैशन (Fashion) का सिम्बल (Symbol) बन गए हैं. पिछले कुछ सालों में महिलाओं में नेल आर्ट (Nail Art) का ऐसा क्रेज़ (Crez) शुरू हुआ है कि अब ये एक करियर (Career) विकल्प (Option) के तौर पर तेजी से उभरता फील्ड बनकर सामने आया है. दिल्ली समेत देशभर के तमाम मेकओवर आर्टिस्ट (Makeover Artist) आज नेल आर्ट में तरह-तरह के कोर्स (Course) चला रहे हैं. चलिए आज जानते हैं नेल आर्ट में करियर की क्या हैं संभावनाएं (Opportunities):

    12वीं के बाद करें कोर्स:
    मौजूद दौर में नेल आर्ट का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है. खासतौर पर कॉलेज जाने वाली युवतियों में तो इसका अच्छा-खासा क्रेज़ है. इसके अलावा शादी-विवाह जैसे समारोह में भी महिलाओं में नेल आर्ट को लेकर काफी उत्साह देखने को मिलता है. अगर आपने हाल में 12वीं पास की है तो आप इस क्षेत्र में एक अच्छा करियर बना सकती हैं. आज तमाम नामी यूनिसेक्स सैलून (Unisex Salon) और बड़ी मेकओवर आर्टिस्ट (Makeover Artist) 12वीं के बाद अपने यहां नेल आर्ट में 2 से 6 महीने के सर्टिफिकेट (Certificate) और डिप्लोमा (Diploma) कोर्स चला रही हैं. इस कोर्स के लिए आपमें क्रिएटिविटी (Creativity) होना जरूरी है.

    ये भी पढ़ें -
    UP Board Result 2021: कब घोषित होगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट्स
    Rajasthan 10th, 12th Board Results: जल्‍द जारी होगा परिणाम, बोर्ड ने स्‍कूलों से मांगी ये रिपोर्ट

    ये हैं करियर की संभावनाएं:
    आजकल सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी नेल आर्टिस्ट की डिमांड बढ़ रही है. इस क्षेत्र में कोर्स करने के बाद आप आसानी से 25 से 40 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं. इस क्षेत्र में आप नेल आर्ट, नेल डिजाइनिंग और नेल एक्सटेंशन जैसे कोर्स के बाद किसी भी बड़े यूनिसेक्स सलून या ब्यूटी पार्लर में एक अच्छा जॉब पा सकते हैं. ये आर्ट काफी लोकप्रिय है और इसे सीखकर फ्रीलान्स करके लोग हजारों रुपए महीना कमा रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.